पंचायत समीक्षा

01 अप्रैल से महंगी हो जाएगी ये वस्तुएं… देखें कितना लोड आने वाला है आपकी जेब पर…

Uncategorized

@नई दिल्ली//पंचायत समीक्षा।।

नया वित्तीय वर्ष आपकी जेब पर अच्छा खासा वजन डालने वाला है। दरअसल आज यानी 31 मार्च को वित्तीय वर्ष 2020-21 खत्म हो जाएगा और कल यानी 1 अप्रैल से वित्तीय वर्ष 2021-22 की शुरूआत हो जाएगी। इसी के साथ ही महंगे हो जाएं आज वित्तीय वर्ष खत्म होने वाला है और कल यानी 1 अप्रैल से नया वित्तीय वर्ष शुरू होने वाला है। इसी के साथ दूध और बिजली से लेकर बाइक और कार जैसी रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाली कई वस्तुओं के दामों में बढ़ोतरी होने जा रही है। आइए जानते हैं इनमें से कुछ प्रमुख के बारे में-

वाहन खरीदना महंगा :

1 अप्रैल 2021 से कार और बाइकों के दामों में अच्छी-खासी वृद्धि हो सकती है। अधिकतर वाहन निर्माता कंपनियों ने इससे जुड़ी घोषणा भी कर दी है। बता दें कि इससे पहले जनवरी में भी अधिकतर वाहन निर्माता कंपनियों ने अपने उत्पादों की कीमतों में बढ़ोतरी की थी।

गौरतलब है कि कोरोना महामारी के चलते आमजन निजी वाहनों से यात्रा करने को प्राथमिकता दे रहे हैं। ऐसे में पहले से लगातार बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल के दामों के बाद, वाहनों की कीमतों में होने जा रही ये बढ़ोतरी लोगों की कमर तोड़ने वाली साबित हो सकती है। वाहन कंपनियों की दलील है कि उन्हें ऐसा कच्चे माल और ट्रांसपोर्ट की लगातार बढ़ती कीमतों के चलने करना पड़ रहा है।

टीवी, फ्रिज और एसी डालेंगे जेब पर वजन :

वाहनों की ही तरह टीवी, एसी या रेफ्रिजरेटर खरीदते समय भी आपकी जेब पर 3,000 रुपये से 4,000 रुपये का अतिरिक्त वजन पड़ सकता है। जानकारों के मुताबिक टीवी की कीमतों में 35 फीसदी तक बढ़ोतरी की संभावना है। वहीं विनिर्माण लागत में वृद्धि के कारण एसी और रेफ्रिजरेटर की कीमतें बढ़ेंगी। प्रति यूनिट एसी की कीमत 1500 रुपये से 2000 रुपये तक बढ़ सकती है।

यात्रा महंगी :

जाहिर तौर पर पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी की वजह से सड़क यात्रा तो महंगी हो ही रही है। लेकिन अब हवाई यात्रा करना भी महंगा होने वाला, क्योंकि घरेलू उड़ानों के लिए न्यूनतम किराया 5 प्रतिशत बढ़ जाएगा। गौरतलब है कि विमानन सुरक्षा शुल्क बढ़ने की वजह से एयरलाइंस कंपनियों ने किराये बढ़ाने का फैसला लिया है।

दूध के भी दाम बढ़ेंगे :

नए वित्तीय वर्ष में दूध के भी दाम बढ़ सकते हैं, क्योंकि किसानों ने दूध के दाम में 3 रुपये से 49 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि करने की घोषणा की है।

एक्सप्रेस वे समय तो बचाएगा, लेकिन पैसे ज्यादा खाएगा :

इसके अलावा, आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर यात्रा करना और अधिक महंगा होने वाला है। क्योंकि यूपी एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण ने भी एक्सप्रेस वे पर चलने के लिए 25 रुपये तक की वृद्धि कर दी है। साथ ही, बिहार में बिजली के बिलों में 9 से 10 प्रतिशत की वृद्धि होने जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *