Sourav Ganguly: BCCI अध्यक्ष का आया बड़ा बयान,विराट कोहली से क्यों ली गई कप्तानी..?

भारतीय क्रिकेट।। (BCCI) ने बुधवार शाम नए कप्तान की घोषणा की और विराट कोहली की जगह रोहित शर्मा को वनडे का पूर्णकालिक कप्तान चुन लिया गया। विराट के टी20 फॉर्मेट से कप्तानी से इस्तीफे के बाद से इस बात के कयास लगाए जा रहे थे। इस पूरे मसले पर बोर्ड अध्यक्ष सौरव गांगुली ने अपनी बात रखी है।

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने गुरुवार को कहा कि जब विराट कोहली ने भारत के टी20 कप्तान के तौर पर बने रहने से इनकार कर दिया था तो चयनकर्ताओं ने रोहित शर्मा को वनडे टीम की कमान सौंपने की मन बना लिया था क्योंकि राष्ट्रीय टीम सीमित ओवर के प्रारूप में दो अलग कप्तान नहीं रख सकती थी।

बीसीसीआई ने बुधवार को रोहित को 2023 वनडे विश्व कप तक वनडे टीम का कप्तान नियुक्त किया और गांगुली ने पीटीआई के साथ बातचीत में इस मुद्दे पर कहा कि कोहली से इस संबंध में बात की गई थी और उन्होंने इस फैसले को स्वीकार कर लिया है।

IMG 20211209 WA0007 console corptech

दो सफेद गेंद  कप्तान नहीं रख सकते’

बीसीसीआई अध्यक्ष और पूर्व भारतीय कप्तान ने पीटीआई से कहा, ‘हमने विराट से अनुरोध किया था कि टी20 कप्तान के तौर पर पद से नहीं हटें, लेकिन वह इस पद पर जारी नहीं रहना चाहते थे। इसलिए चयनकर्ताओं को लगा कि वे सफेद गेंद के दो प्रारूपों में दो सफेद गेंद के कप्तान नहीं रख सकते. इससे कप्तानी बहुत अधिक हो जाती।

भारत के अक्टूबर-नवंबर में निराशाजनक विश्व कप अभियान के बाद कोहली ने टी20 कप्तानी छोड़ दी थी। गांगुली ने कहा कि चयनकर्ताओं को लगा कि सफेद गेंद के प्रारूप में कई कप्तानों से उलझन हो जाएगी इसलिए चेतन शर्मा की अगुआई वाली समिति ने सुझाव दिया कि बेहतर होगा कि एक ही कप्तान रहे।

गांगुली ने कहा, ‘मैं (उलझन के बारे में) नहीं जानता, लेकिन उन्हें (चयनकर्ताओं को) यही लगा। इसी तरह इस निष्कर्ष पर पहुंचा गया कि रोहित सफेद गेंद के क्रिकेट और विराट लाल गेंद के क्रिकेट की टीम की कप्तानी करें।

रोहित वनडे कप्तान के तौर पर कैसा करेंगे?

गांगुली ने कहा कि वह कोई भविष्यवाणी नहीं करेंगे, लेकिन उन्हें नए कप्तान (रोहित) की काबिलियत पर पूरा भरोसा है। उन्होंने कहा, ‘भविष्यवाणी करना बहुत मुश्किल है। मैं उन्हें शुभकामनाएं देता हूं और उम्मीद करता हूं कि वह अच्छा काम करें।

लेकिन क्या इस बात को ध्यान में रखा गया था कि कोहली का 95 मैचों में वनडे कप्तान के तौर पर जीत का रिकॉर्ड 70 प्रतिशत से ज्यादा का है तो उन्होंने कहा, ‘हां.. हमने इस पर विचार किया था, लेकिन अगर आप रोहित के रिकॉर्ड को देखो, उन्होंने जितने भी वनडे में भारत की कप्तानी की हो तो वह बहुत अच्छे रहे हैं। लेकिन बात यही है कि सफेद गेंद की टीमों के दो कप्तान नहीं हो सकते थे.’कोहली की कप्तानी में टीम के कोई भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीतने का सवाल भी पूछा गया कि लेकिन बोर्ड अध्यक्ष ने इस पर हुई चर्चा के बारे में बताने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा, ‘किन चीजों पर चर्चा हुई और चयनकर्ताओं ने क्या कहा, मैं इसके बारे में ज्यादा नहीं बता सकता… लेकिन रोहित को सफेद गेंद का कप्तान बनाने का मुख्य कारण यही है और विराट ने इसे स्वीकार कर लिया है।

IMG 20211209 WA0008 console corptech

… हां, मैंने खुद विराट से बात की’

बीसीसीआई की ओर से अध्यक्ष और मुख्य चयनकर्ता ने कोहली से इस पर बात की और उन्हें बीसीसीआई के फैसले से अवगत कराया। उन्होंने कहा, ‘हां, मैंने खुद विराट से बात की और मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा ने भी इस मुद्दे पर उनसे बात की थी।

Leave a Reply