दिव्यांग पर्वतारोही चित्रसेन साहू को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 12 लाख देने की है घोषणा …

रायपुर।।#RunForCGPride के मंच के माध्यम से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा छत्तीसगढ़ सरकार एवं सीएसआर मद से दिव्यांग पर्वतारोही चित्रसेन साहू को 12 लाख 60 हजार की राशि प्रदान करने की घोषणा की गई। छत्तीसगढ़ में आगामी 17 दिसंबर को नई सरकार के गठन को तीन साल पूरे हो रहे हैं। इन तीन वर्षों में अनेक जनकल्याणकारी योजनाएं लागू कर और संस्कृति की समृद्धि की दिशा में नई पहल कर राज्य सरकार ने एक नया छत्तीसगढ़ मॉडल देश-दुनिया के सामने रखा है। इससे छत्तीसगढ़ सरकार ने छत्तीसगढ़िया स्वाभिमान की नई अलख जगाई है। ऐसे मौके पर आज ‘रन फॉर सीजी प्राइड’ (दौड़ स्वाभिमान और गर्व की) का आयोजन किया गया, जिसमें हज़ारों की संख्या में लोगों ने छत्तीसगढ़ स्वाभिमान की दौड़ लगाई। “रन फॉर सीजी प्राइड” (दौड़ स्वाभिमान और गर्व की) के लिए रायपुर के गांधी उद्यान से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सहित प्रदेश सरकार के कई मंत्रियों ने भी दौड़ लगाई।

बिना पैरों के चढ़ गए दुनिया के 3 सबसे ऊंचे पर्वत

चित्रसेन को शुरुआत से ही घूमना-फिरना, ट्रैकिंग करना, जंगलों में जाना, पहाड़ों पर चढ़ना पसंद था। दुर्घटना के बाद उन्होंने बास्केटबॉल खेलना शुरू किया और छोटे-छोटे ट्रैक करने में सफलता हासिल की। इससे उनका आत्मविश्वास बढ़ा। फिर उन्होंने कुछ ट्रेनिंग ली और धीरे-धीरे माउंटेनियरिंग की तरफ उनका झुकाव हो गया।

दुनिया के सात पर्वतों पर चढ़ने का सपना

चित्रसेन का सपना दुनिया की सभी सात पर्वतों की चोटियों पर चढ़ने का है। वो अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और यूरोप के पहाड़ों की चोटियों पर तिरंगा लहरा चुके हैं। बता दें, ये इस महाद्वीप की सबसे ऊंची चढ़ाई है। हिमालय रेंज को छोड़ दें तो ये दुनिया की सबसे ऊंची चोटी है।

Leave a Reply