साल 2022 के साथ होने जा रहें बड़े बदलाव,जाने इससे आपकी जेब पर कितना पड़ेगा असर…

नईदिल्ली।। साल 2021 अब खत्म होने जा रहा है। यानी 9 दिन बाद हम नए साल 2022 में प्रवेश कर जाएंगे। इस दौरान कई ऐसे बदलाव होंगे जिनका आपकी जिंदगी पर सीधा असर पड़ेगा। अगले महीने जो नियम बदल रहे हैं उनमें बैंकिंग, डेबिट और क्रेडिट कार्ड, एलपीजी सिलेंडर के दाम से जुड़े नियम मुख्य हैं। आइए एक नजर डालते हैं क्या-क्या बदलाव होने जा रहा है।

डेबिट-क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने के बदल जाएंगे नियम

अगर आप ऑनलाइन पेमेंट करते हैं तो आपको बता दें कि अगले महीने यानी 1 जनवरी से डेबिट-क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने का तरीका बदल रहा है। दरअसल, ऑनलाइन पेमेंट (Online Payment) को और ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने नए नियम लागू करने का निर्णय लिया है। यह नया नियम 1 जनवरी 2022 से लागू हो जायेगा। 1 जनवरी, 2022 से ऑनलाइन पेमेंट करते समय आपको या तो 16 डिजिट वाले डेबिट या क्रेडिट कार्ड नंबर समेत कार्ड की पूरी डिटेल्स डालनी होंगी या फिर टोकनाइजेशन के विकल्प को चुनना होगा। बता दें कि इस नियम के तहत, ऑनलाइन शॉपिंग और डिजिटल पेमेंट के दौरान अब मर्चेंट वेबसाइट या ऐप आपके कार्ड की डिटेल स्टोर नहीं कर सकेंगे। आरबीआई के आदेश के अनुसार व्यापारियों द्वारा मर्चेंट वेबसाइट या ऐप पर सेव किए गए डिटेल्स हटा दिए जाएंगे।

1 जनवरी से ATM से पैसे निकालना होगा महंगा

नए साल पर अब आपको महंगाई का एक और झटका लगने वाला है। दरअसल, 1 जनवरी 2022 से एटीएम (ATM) से पैसा निकलना और भी महंगा हो जाएगा। जी हां…अगले महीने से ATM के इस्तेमाल करने पर आपको ज्यादा खर्च करना पड़ेगा। RBI के नए नियम के तहत अब ग्राहकों को तय सीमा के बाद एटीएम ट्रांजैक्शन (ATM transaction limit) के लिए जेबें ज्यादा ढीली करनी होगी। 1 जनवरी से देश के सभी बैंकों ने एटीएम चार्ज 5 फीसदी तक बढ़ाने का फैसला किया है। यानी अब लिमिट पूरा होने के बाद एटीएम से नकदी निकालने पर हर बार 21 रुपये देना होगा। इसके साथ ही ग्राहक को GST अलग से देना पड़ेगा। आपको बता दें क़ी वर्तमान में यह रकम 20 रुपये है जिसे अगले महीने से बढ़ाकर 21 रुपये कर दिया गया है।

पोस्ट ऑफिस से जुड़ा यह नियम बदलेगा

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) ने घोषणा की है कि उसने 1 जनवरी, 2022 से ब्रांच में नकद निकासी और जमा पर शुल्क संशोधित किया है। नए नियम के मुताबिक, 1 जनवरी, 2022 के बाद अगर कोई IPPB का खाताधारक निर्धारित फ्री लिमिट पार होने के बाद पैसे जमा या निकालता है तो उसे अधिक चार्ज चुकाना पड़ेगा। बता दें कि इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक भारतीय डाक का एक डिवीज़न है, जिसका स्वामित्व डाक विभाग (post office) के पास है।

बदल जाएंगे गूगल के कई ऐप के नियम

गूगल (Google) अगले महीने से कई नियमों में बदलाव किया जा रहा है। 1 जनवरी 2022 से गूगल पर ऑनलाइन पेमेंट (Online Payment) से जुड़े नियम बदल जाएंगे। इसका सीधा असर आप पर पड़ेगा। यह नया नियम गूगल की सभी सर्विस जैसे गूगल एड (Google Ads), यू-ट्यूब (YouTube), गूगल प्ले स्टोर, और अन्य भुगतान सर्विस पर लागू होगा। अगर आप अगले महीने से RuPay, American Express, या फिर Diners Card का इस्तेमाल करते हैं, तो गूगल की तरफ से आपके कार्ड की डिटेल को सेव नहीं किया जाएगा। ऐसे में 1 जनवरी 2022 से आपको हर मैन्युअल पेमेंट करने पर कार्ड डिटेल दर्ज करनी होगी।

LPG सिलेंडर की कीमतें

हर एक महीने की पहली तारीख को तेल कंपनियां गैस सिलेंडर का भाव तय करती हैं। ऐसे में देखना होगा कि क्या इस बार एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई इजाफा होता है या नहीं।

Leave a Reply