Alert: WhatsApp, Facebook और Insta यूजर्स रहे सावधान! वरना हो सकता है बड़ा नुकसान…

नई दिल्ली।।फ़िशिंग हमलों में यूजर्स की जानकारी चुराने के लिए साइबर क्रिमिनल्स अपनी नई रणनीति के साथ वापस आ गए हैं और इस बार वे सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाले इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफार्म WhatsApp, फेसबुक और अन्य प्लेटफार्म को निशाना बना रहे हैं। मेटा के स्वामित्व वाली कंपनी ने बताया कि 39,000 से अधिक वेबसाइटें मिली हैं जो नकली लॉगिन पेजों का उपयोग करके यूजर्स के डेटा को चुराने के लिए डिज़ाइन की गई हैं। वे सब नकली हैं! इन नकली वेबसाइटों के लॉगिन पेज पर यूजर्स की संवेदनशील जानकारी जैसे पासवर्ड और ईमेल आईडी मिल जाते हैं, जिसका उपयोग साइबर अपराधी लोगों को चूना लगा रहे होते हैं।

सिर्फ WhatsApp की फर्जी वेबसाइट ही नहीं, फेसबुक, इंस्टाग्राम और फेसबुक मैसेंजर की फेक वेबसाइट बनाई गई हैं। जो यूजर उस नकली वेबसाइट पर क्लिक कर अपना अकाउंट लॉग इन करता है वह धोखाधड़ी का शिकार हो जाता है। ये गलती करना आसान है क्योंकि ये नकली व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम वेबसाइट लगभग असली जैसी दिखती हैं। फेसबुक ने एक ब्लॉग पोस्ट में पुष्टि की है कि न केवल WhatsApp, बल्कि अन्य व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले सोशल मीडिया नेटवर्क – इंस्टाग्राम, फेसबुक और मैसेंजर का उपयोग फ़िशिंग हमलों के लिए किया जा रहा है। इस घटना को देखते हुए, सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी फेसबुक ने फ़िशिंग हमले के पीछे साइबर लुटेरों की पहचान उजागर करने के लिए कैलिफोर्निया की एक अदालत में एक संघीय मुकदमा दायर किया।

साइबर अपराधी आमतौर पर आपके वास्तविक व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम और अन्य सोशल मीडिया अकाउंट के लिंक के साथ-साथ उनमें लिंक वाले ईमेल भी भेजते हैं। इन लिंक्स पर क्लिक करने से यूजर्स एक नकली वेबसाइट पर पहुंच जाएगा जो बिल्कुल व्हाट्सऐप, फेसबुक या इंस्टाग्राम जैसा दिखता है। हालाँकि, यह नकली है और यदि यूजर्स इसे नहीं पहचानते हैं, तो वे अंत में लॉगिन करने का प्रयास करते हैं और इस तरह अनजाने में अपने यूजर्स नाम और पासवर्ड साइबर अपराधियों को दे देते हैं।

हालाँकि सोशल मीडिया दिग्गज इन फ़िशिंग हमले करने वाले लोगों को पकड़ने के लिए प्रभावी ढंग से काम कर रहे हैं, लेकिन आप सावधान रहते हुए इसे सरल तरकीबों से भी रोक सकते हैं। यदि आपको व्हाट्सऐप, इंस्टाग्राम, फेसबुक या मैसेंजर पर कोई भी संदिग्ध ईमेल, संदेश या टेक्स्ट मिलता है, जो आपको फेसबुक के अपने यूज़रनेम और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करने के लिए कहता है, तो उन्हें अनदेखा करें, बस उन पर क्लिक न करें या अपनी कोई भी व्यक्तिगत जानकारी उन्हें नहीं दें। किसी भी वेबसाइट पर कुछ भी करने से पहले आपको उसके बारे में 100 प्रतिशत सुनिश्चित होना चाहिए। यहां तक ​​​​कि अगर आपको व्हाट्सएप या फेसबुक के स्वामित्व वाले सोशल मीडिया नेटवर्क से कोई लिंक या अटैचमेंट होने का दावा करने वाला ईमेल प्राप्त होता है, तो भी उस पर क्लिक न करें।

Leave a Reply