पीएम की सुरक्षा: बठिंडा के 6 अधिकारियों समेत पुलिस प्रमुख को शोकॉज नोटिस जारी…

नई दिल्ली।। पीएम की सुरक्षा चूक मामले में बठिंडा के पुलिस प्रमुख समेत छह अधिकारियों को शोकॉज नोटिस जारी किया गया है. सूत्रों का कहना है कि पूरे मामले में गृह मंत्रालय एनआईए को भी जांच में शामिल कर सकता है।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी की सुरक्षा में चूक की जांच (pm modi security breach inquiry) करने के लिए गृह मंत्रालय ने जांच समिति का गठन किया है. गृह मंत्रालय की उच्चस्तरीय समिति पंजाब के फिरोजपुर में पीएम मोदी के काफिले को रोके जाने के कारणों की पड़ताल कर रही है. गृह मंत्रालय की समिति का गठन घटना के एक दिन बाद किया गया था. पीएम मोदी को कुछ प्रदर्शनकारियों द्वारा सड़क अवरुद्ध किए जाने के कारण 20 मिनट तक फ्लाईओवर पर फंसे रहने के बाद पंजाब की अपनी यात्रा से वापस लौटना पड़ा था।

समिति में कौन- कौन शामिल हैं-गृह मंत्रालय की तीन सदस्यीय समिति का नेतृत्व सुरक्षा सचिव सुधीर कुमार सक्सेना कर रहे हैं. सक्सेना कैबिनेट सचिवालय में पदस्थापित हैं. उनके अलावा इस समिति में इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) के संयुक्त निदेशक बलबीर सिंह और स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) के महानिरीक्षक (आईजी) एस सुरेश भी शामिल हैं।

गृह मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि पांच जनवरी, 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पंजाब के फिरोजपुर की यात्रा (Narendra Modi Ferozepur visit) के दौरान सुरक्षा व्यवस्था में गंभीर चूक (PM serious security lapses) की जांच के लिए समिति का गठन किया है. फिरोजपुर में पीएम की सुरक्षा में चूक की घटना पर गृह मंत्रालय ने कहा, इस घटना से उजागर हुआ है कि वीवीआईपी गंभीर सुरक्षा जोखिम का सामना कर रहे हैं।

जानकारी के मुताबिक पंजाब सरकार ने इस में अपनी जांच रिपोर्ट गृह मंत्रालय को सौप दी है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्य सरकार को तत्काल रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश देते हुए कहा कि उसने आवश्यक तैनाती सुनिश्चित नहीं की, जबकि गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान सुरक्षा प्रक्रिया में इस तरह की लापरवाही पूरी तरह से अस्वीकार्य है और जवाबदेही तय की जाएगी. पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने इस बात से इनकार किया कि घटना के पीछे कोई सुरक्षा चूक या राजनीतिक मकसद था और कहा कि उनकी सरकार जांच के लिए तैयार है।

बता दें कि पांच जनवरी को पंजाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कार्यक्रम रद्द (PM punjab program cancelled) हो गया था. गृह मंत्रालय ने इसे पीएम की सुरक्षा में चूक (PM Security breach) बताया. बठिंडा एयरपोर्ट लौटने पर पीएम मोदी (Modi in Bhatinda) ने एयरपोर्ट अधिकारियों से कहा, अपने सीएम को थैंक्स कहना (apne cm ko thanks kehna) कि मैं जिंदा वापस लौट आया. पीएम का यह बयान समाचार एजेंसी एएनआई में आया था।

Leave a Reply