मेच्योरिटी पर मिलेगा डबल बोनस,12 साल तक के बच्चों के लिए LIC की ये शानदार पॉलिसी…जानें पूरी खबर

नईदिल्ली।। आज के समय में हर पैरेंट अपने बच्चों के बेहतर भविष्य की प्लानिंग (Future Planning) के लिए उनके बड़े होने का इंतजार नहीं करते हैं. इसकी वजह यह है कि पिछले कुछ वर्षों में Higher Studies का खर्चा काफी अधिक बढ़ गया है. इतना ही नहीं शादी विवाह में भी काफी पैसों की जरूरत पड़ती है. ऐसे में लोग बच्चों के लिए शुरुआत से इंवेस्टमेंट (Investment Planning for Children) करने लगते हैं. इसके लिए लोग विश्वसनीय इंवेस्टमेंट इंस्ट्रुमेंट (Guaranteed Return Plan) में निवेश करना पसंद करते हैं. ऐसे पैरेंट्स को ध्यान में रखकर ही लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (LIC) ने एलआईसी जीवन तरुण प्लान (LIC Jeevan Tarun Plan) बनाई है।

एलआईसी जीवन तरुण प्लान के बारे में जानिए (LIC Jeevan Tarun Plan)

बच्चों के लिए LIC का JEEVAN TARUN एक नॉन लिंक्ड, पार्टिसिपेटिंग, इंडिविजुअल, लाइफ एश्योरेंस सेविंग प्लान है. इस प्लान के तहत LIC प्रोटेक्शन और सेविंग का फीचर देती है. इस प्लान को बच्चों की पढ़ाई और अन्य जरूरतों को ध्यान में रखकर डिजाइन क गया है।

किस उम्र के बच्चों के लिए ले सकते हैं पॉलिसी (LIC Jeevan Tarun Plan Age Limit)

यह पॉलिसी लेने के लिए बच्चे की उम्र कम-से-क -कम 90 दिन होनी चाहिए. वहीं. अधिकतम आयु सीमा 12 साल तय की गई है. इस पॉलिसी बच्चे के 25 साल के होने पर मेच्योर होगी. LIC की इस पॉलिसी पर कई तरह के Rider लिए जा सकते हैं।

ऐसे कर सकते हैं प्रीमियम का पेमेंट

आप सालाना, छमाही, तिमाही या मासिक आधार पर प्रीमियम का पेमेंट कर सकते हैं. आप NACH के जरिए इसका पेमेंट कर सकते हैं या सीधे अपनी सैलरी से प्रीमियम कटवा सकते हैं. अगर किसी टर्म में प्रीमियम जमा करने पर आप चूक जाते हैं तो तिमाही से लेकर सालाना आधार पर प्रीमियम जमा करने वालों को 30 दिन का ग्रेस पीरियड मिलेगा। वहीं अगर आप हर महीने पेमेंट जमा करते हैं तो आपको 15 दिन का ग्रेस पीरियड मिलेगा।

मिलेगा डबल बोनस

बच्चे के 25 साल के होने पर इस स्कीम के तहत पूरा फायदा मिलता है। यह एक फ्लेक्सिबल प्लान है। मेच्योरिटी के समय इस स्कीम पर आपको डबल बोनस मिलते हैं। आप कम-से-कम 75,000 रुपये के सम इंश्योर्ड (Sum Assured) के लिए यह पॉलिसी ले सकते हैं। हालांकि, इसके लिए कोई मैक्सिम लिमिट तय नहीं है।

Leave a Reply