बीपीएल परिवारों के बच्चों के लिए खुशखबरी, फ्री मिलेगी ये सुविधाएं…

Haryana BPL Family Childs Scheme।। हरियाणा में बीपीएल परिवारों के लिए खुशखबरी है। अब वह इंडियन रेडक्रास सोसायटी हरियाणा शाखा चंडीगढ़ द्वारा संचालित रेडक्रास इंस्टीच्यूट आफ टेक्रालाजी (आरसीआईटी) में मुफ्त कंप्यूटर सीख पाएंगे। इसके लिए (आरसीआईटी) को इंडियन रेडक्रास सोसायटी हरियाणा शाखा चंडीगढ़ से अनुमति मिल गई है। कोई भी बीपीएल परिवार का सदस्य, जिसकी आयु 18 साल से अधिक हो, वह कंप्यूटर के लिए 25 फरवरी तक अपने आस-पास के एरिया के आरसीआईटी सेंटर में आवेदन कर सकता है।

हरियाणा में इस समय आरसीआईटी के 12 जिलों में 48 से ज्यादा सैंटर चल रहे हैं। इन सैंटरों में 3 महीने, 6 महीने और एक साल का कंप्यूटर कोर्स करवाया जा रहा है। चंडीगढ़ से टीम की निगरानी में आनलाइन एग्जाम में उत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थी को इंडियन रेडक्रास सोसायटी हरियाणा शाखा चंडीगढ़ द्वारा हस्ताक्षरित सर्टिफिकेट या डिप्लोमा दिया जा रहा है।

इंडियन रेडक्रास सोसायटी द्वारा पूरे प्रदेश में रेडक्रास के अधीन चलने वाले कंप्यूटर सेंटरोंं में कोर्स करने वाले बच्चों के लिए 700 रूपए महीना फीस निर्धारित की गई है। इसके अलावा 400 रूपए एडमिशन फीस रखी गई है।

आरसीआईटी ने गरीब बच्चों को कंप्यूटर ज्ञान देने के लिए इंडियन रेडक्रास सोसायटी हरियाणा शाखा चंडीगढ़ से बीपीएल विद्यार्थियों को 3 महीने की मुफ्त कंप्यूटर कोर्स के लिए पत्र लिखा था। इस पर सोसायटी के मुख्यालय ने सहमति की मोहर लगा दी है। अब आरसीआईटी के सेंटर में कोई भी बी.पी.एल. परिवार का सदस्य 3 महीने के फ्री कंप्यूटर कोर्स के लिए आवेदन कर सकता है।

Leave a Reply