अंबिकापुर:छात्रावास में 12वीं की छात्रा ने लगाई फांसी, इलाके में मचा हड़कंप…

अंबिकापुर।। नगर के गंगापुर स्थित प्रयास आवासीय विद्यालय के छात्रावास में बुधवार की रात कक्षा 12वीं की एक छात्रा ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली।आत्महत्या का कारण स्पष्ट नहीं हो सका है। स्वजन भी कुछ बोल पाने की स्थिति में नहीं है। इस घटना के बाद सरगुजा जिले में स्कूली बच्चों में परीक्षा का तनाव दूर करने के लिए कलेक्टर संजीव झा ने नई व्यवस्था लागू कर दी है टोल फ्री नंबर जारी करवाया है। इन नंबरों पर चिकित्सक बच्चों को परामर्श देंगे, ताकि पढ़ाई को लेकर किसी भी प्रकार का तनाव बच्चों में ना रहे।

कक्षा नवमीं से ही गंगापुर स्थित प्रयास आवासीय छात्रावास में रहकर पढाई करती थी। फिलहाल वह कक्षा 12वीं में थी। पुलिस ने बताया कि 15 फरवरी को उसकी बड़ी मां खुद उसे छात्रावास छोड़ने आई थी। उसके द्वारा यह बताया गया कि प्रतिभा उस वक्त काफी गुमसुम थी, परंतु छात्रावास आने के लिए उसने स्वयं अपना सामान पैक किया था। तीन मार्च से कक्षा बारहवीं की परीक्षा शुरू होने वाली है। इसी लिहाज से वह गांव से छात्रावास आ गई थी। पुलिस के अनुसार बुधवार की शाम हास्टल की वार्डन तिर्की के द्वारा सभी छात्राओं की गिनती की गई तो प्रतिभा वहां नहीं दिखी। उसके कमरे में जब जाकर देखा गया तब कमरा अंदर से बंद था। खिड़की से देखने पर पता चला कि वह फांसी लगा चुकी थी। इसकी जानकारी तत्काल उसके स्वजन और पुलिस को दी गई।

छात्रा के द्वारा फांसी लगाए जाने का कारण फिलहाल अज्ञात है।पुलिस की प्रारंभिक पूछताछ में यह बात निकलकर सामने आई है कि वर्तमान समय मे विज्ञान और गणित विषय को लेकर वह थोड़ी चिंतित थी। उक्त विषयो से वह पढ़ाई नहीं करना चाहती थी। लेकिन पिछले दो वर्षों से इसी विषय को लेकर वह पढ़ाई भी कर रही थी अचानक उसके द्वारा फांसी लगा लेने से स्वजन गमगीन है उन्हें कोई कारण फिलहाल समझ में नहीं आ रहा है छात्रावास में भी शोक की स्थिति निर्मित हो गई है। सहपाठी छात्राएं समझ नहीं पा रही है कि आखिरकार हंसमुख और मिलनसार तथा पढ़ाई में प्रतिभावान छात्रा प्रतिभा ने इतना बड़ा कदम क्यों उठा लिया पुलिस का कहना है कि परिवार वाले अभी गमजदा हैं। स्थिति थोड़ी सामान्य होने पर पूछताछ की जाएगी। बता दें कि इस घटना के प्रकाश में आने के बाद सरगुजा कलेक्टर ने परीक्षा का तनाव दूर करने के लिए नई व्यवस्था लागू की है।

Leave a Reply