PM Awas Yojana: पीएम आवास योजना की सब्सिडी का आ गया पैसा,इस तह चेक करें स्टेटस…

नई दिल्ली।। देश में बढ़ी संख्या में लोग प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana) से लाभान्वित हुए हैं। हालांकि, ऐसे भी कई लोग हैं जो इस योजना की सारी शर्तों को पूरा करते हैं, लेकिन अभी तक उनके खाते में सब्सिडी का पैसा नहीं आया है।

आइए जानते हैं इस योजना में आवेदन का तरीका और खाते में सब्सिडी न आने के क्या कारण हो सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana) के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को घर बनाने के लिए अनुदान दिया जाता है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों का ‘अपना घर’ का सपना साकार करने के लिए इस योजना की शुरुआत की थी।

इस योजना के लाभार्थियों को पहली बार मकान खरीदने पर सरकार की ओर से 2।67 लाख रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाती है। लेकिन बहुत से ऐसे लोग हैं, जो इस योजना की सभी शर्तों को पूरा करते हैं, लेकिन उनकी सब्सिडी अभी तक अटकी हुई है।

इन कारणों से अटक जाती है सब्सिडी

कई बार आवेदक योजना के लिए आवेदन करते समय फॉर्म में गलत जानकारी भर देते हैं, इसलिए भी सब्सिडी अटक जाती है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे जरूरी शर्त यह है कि आवेदक पहली बार घर खरीद रहा हो।

अगर आवेदक इस शर्त को पूरा नहीं करता है, तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। पीएम आवास योजना के तहत आर्थिक सहायता का लाभ उठाने के लिए सरकार ने पारिवारिक आय को तीन श्रेणियों 3 लाख, 6 लाख और 12 लाख रुपये में विभाजित किया है।

Leave a Reply