मुकेश अंबानी ने दिल खोलकर की 2 गुरुओं की प्रशंसा, जानिए कौन हैं ये दोनों…

नई दिल्ली।। बुधवार को रिलायंस के CMD मुकेश अंबानी ने एशिया इकॉनमिक डायलॉग 2022 को संबोधित करके हुए कई अहम मुद्दों पर अपने विचार रखे. उन्होंने ग्रीन एनर्जी से लेकर भारतीय अर्थव्यवस्था तक के बारे में बात की. इसी दौरान उन्होंने पुणे इंटरनेशनल सेंटर के दो गुरुओं के बारे में जिक्र करते हुए कहा कि उनके मार्गदर्शन में ये संस्थान प्रतिष्ठा की नई ऊंचाइयों को छुएगा।

मुकेश अंबानी ने जिन दो गुरुओं का जिक्र किया, उनमें पहला नाम था डॉ. रघुनाथ मशेलकर और दूसरा नाम डॉ. विजय केलकर का था. रिलायंस के चेयरमैन ने कहा कि इन दोनों शख्सियतों ने जिस विज़न और एक्शन के साथ नेतृत्व किया है, उसके लिए वे दोनों का सम्मान और प्रशंसा करते हैं. परंतु क्या आप जानते हैं, ये दोनों शख्स हैं कौन और क्यों मुकेश अंबानी ने इनकी तारीफ की?

IMG 20220224 011811 console corptech

रघुनाथ अनंत मशेलकर को रमेश मशेलकर के नाम से भी जाना जाता है. उनका जन्म गोवा के मशेल गांव में 1 जनवरी 1943 को हुआ. बड़े होकर उन्हें एक बड़े कैमिकल इंजीनियर के तौर पर पहचान मिली. वे काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च के डायरेक्टर जनरल रह चुके हैं. वे 2004-2006 के दौरान नेशनल इंडियन साइंस अकैडमी के प्रेसीडेंट के तौर पर काम कर चुके हैं. इन संस्थानों के अलावा डॉ. मशेलकर इंस्टीट्यूशन ऑफ कैमिकल इंजीनियरिंग (2007) के प्रेजीडेंट, 2007 से 2018 तक ग्लोबल रिसर्च एलायंस के अध्यक्ष भी रह चुके हैं.

डॉ. मशेलकर एकेडमी ऑफ साइंटिफिक एंड इनोवेटिव रिसर्च के पहले अध्यक्ष भी थे. साइंस और कैमिकल इंजिनियरिंग के क्षेत्र में विशेष योगदान के लिए वे पद्म विभूषण, पद्म भूषण, और पद्म श्री अवार्ड से नवाजे जा चुके हैं.

डॉ. मशेलकर प्रधानमंत्री की वैज्ञानिक सलाहकार परिषद के सदस्य और क्रमिक सरकारों द्वारा गठित मंत्रिमंडल की वैज्ञानिक सलाहकार समिति के भी सदस्य थे. उन्होंने राष्ट्रीय ऑटो ईंधन नीति से लेकर भारतीय दवा नियामक प्रणाली को बेहतर करने और नकली दवाओं के खतरे से निपटने के लिए विभिन्न मुद्दों पर गौर करने के लिए 12 उच्चस्तरीय समितियों की अध्यक्षता की है. उन्हें भोपाल गैस त्रासदी (1985-86) की जांच करने वाले एक सदस्यीय जांच आयोग के लिए सरकार द्वारा निर्धारक और महाराष्ट्र गैस क्रैकर कॉम्प्लेक्स दुर्घटना (1990-91) की जांच के लिए समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था.

डॉ. विजय केलकर

डॉ. विजय केलकर का जन्म 15 मई 1942 को हुआ था. वे एक नामी भारतीय अर्थशास्त्री हैं. वे वर्तमान में फोरम ऑफ फेडरेशन, ओटावा एंड इंडिया डेवलपमेंट फाउंडेशन, नई दिल्ली के चेयरमैन और जनवाणी के अध्यक्ष हैं. जनवाणी पुणे में महरट्टा चैंबर ऑफ कॉमर्स, इंडस्ट्रीज एंड एग्रीकल्चर (एमसीसीआईए) का एक सोशल इनिशिएटिव है. उन्हें 4 जनवरी 2014 को श्री सत्य साईं सेंट्रल ट्रस्ट (पुट्टपर्थी, आंध्र प्रदेश) के ट्रस्टी के रूप में नियुक्त किया गया.

वे जनवरी 2010 तक वित्त आयोग के अध्यक्ष भी थे. इससे पहले 2002-2004 तक वे वित्त मंत्री के सलाहकार रहे. भारत में हुए आर्थिक सुधारों में उनकी अहम भूमिका मानी जाती है. इससे पहले, 1998-1999 में भारत सरकार के वित्त सचिव बने रहे, और 1999 में उन्हें अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के बोर्ड में भारत, बांग्लादेश, भूटान और श्रीलंका के कार्यकारी निदेशक के रूप में नामित किया गया.

Leave a Reply