अमेरिकन संस्था सीडीसी, सरगुजा में करेगी हाइटेक लैब की स्थापना…

सरगुजा।। अमेरिका की संस्था सीडीसी छत्तीसगढ़ में स्वास्थ्य के साथ समन्वय स्थापित कर हाईटेक लैब बनाने में मदद करेगी. सीडीसी की टीम दिल्ली की टीम के साथ सरगुजा दौरे पर रही. यहां लैब स्थापना के लिए अस्पताल, जरूरी जगह और अन्य संसाधनों की जानकारी ली. रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) संयुक्त राज्य अमेरिका की राष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंसी है. यह संस्था छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर बेहतर और सुविधाजनक हाईटेक लैब स्थापना को लेकर कार्य कर रही है.

हमर लैब के तर्ज पर होगी लैब की स्थापना

सरगुजा में रायपुर के हमर लैब के तर्ज पर लैब की स्थापना जिला अस्पताल में होनी है. साथ ही 4 छोटे लेबल के लैब धौरपुर, सीतापुर, उदयपुर एवं लखनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्थापित किए जाएंगे. जिसे लेकर 4 सदस्यीय टीम ने सरगुजा का दौरा किया. अम्बिकापुर में लैब की स्थापना के लिए टीम ने रेडक्रॉस सोसायटी के चेयरपर्सन एवं जिला पंचायत उपाध्यक्ष आदित्येश्वर शरण सिंह देव के साथ मौके का निरीक्षण किया. आने वाले 2 महीनों के अंदर लैब निर्माण के लिए आवश्यक कार्य शुरू कर दिए जाएंगे. नवीन निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज में भी लैब स्थापना के लिए टीम मार्गदर्शन देगी.

हाईटेक लैब के संबंध में आवश्यक चर्चा

इस संबंध में 4 सदस्यीय टीम ने निर्माण एजेंसी पीडब्ल्यूडी, फर्म के अधिकारियों और कर्मचारियों से मुलाकात की. इस दौरान मेडिकल कॉलेज की टीम उपस्थित थी. हाईटेक लैब की स्थापना सरगुजा संभाग के लिए एक बड़ी उपलब्धि होगी. इस दौरान 4 सदस्यीय टीम ने स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव से निवास तपस्या में मुलाकात की. जिले में स्थापित होने वाले हाइटैक लैब के संबंध में आवश्यक चर्चा किया.

Leave a Reply