इस त्यौहारों के सीजन आप भी बन सकते हैं लाखों के मालिक वो भी 2 रुपये के इस सिक्के से, जानिए कैसे होगा फायदा…

नई दिल्ली: जीवन में कुछ ऐसी चीज मौजूद है जो बहुत रेयर होती है , इन्हे हर कोई लेने की योजना बना रहा है। आज के जमाने में एक पुराने नोट और सिक्कों के कलेक्शन वाला चलन शुरु हो चुका है। इसके लिए लोग मुंह मांगी कीमत देने को तैयार हो जाते हैं। कुछ सिक्कों और पुराने नोटों की नीलामी की बात करें तो इसके लिए करोड़ो रुपये मिल जाते हैं।

डिजिटल युग में कई सारी वेबसाइट मौजूद है जो पुराने सिक्कों की मदद से आपको मोटी रकम पाने का मौका मिल रहा है। आपके पास भी कुछ रखे हुए सिक्कों के अलावा पुराने सिक्के मौजूद है, तो आप इनको बेचकर फायदा कमा सकते हैं। आइए जानते हैं इन सिक्कों को बेचने के बाद कितना कितना फायदा हो जाता है। पुराने सिक्के को देखा जाए तो दो रुपये का सिक्का आपको 5 लाख रूपए दिलाने में मदद करता है।

पुराने सिक्के की बात करें तो 2 रुपए के पुराने और दुर्लभ सिक्के की सन 1994 का होना जरुरी माना जाता है। इस सिक्के के पीछे भारत का झंडा होना अहम होता है। क्विकर (Quickr) वेबसाइट पर इन सिक्कों की कीमत 5 लाख रुपए तक मिलना शुरु हो जाती है।

अंग्र्रेजी हुकूमत की बात करें तो क्वीन विक्टोरिया की फोटो वाले एक रुपये की कीमत भी लाखों रूपए मिलना शुरु हो जाता है। सिल्वर के एक रूपए के सिक्के का मूल्य दो लाख रुपए लगना शुरु हो जाताहै । साल 1918 के एक रुपये की कीमत 9 लाख रुपए तक चलना शुरु हो जाती है।

991148 rs 2 coin 1 640x360 1 console corptech

ई कामर्स वेबसाइट क्विकर पर यह पुराने सिक्के बेचने का मौका दिया जा रहा है। इन सिक्कों की बाजार को देखा जाए तो अब धीरे धीरे डिमांड बढ़ना शुरु हो गई है। खरीदने वाले अपने बजट के मुताबिक इन सिक्कों की कीमत का निर्धारण करना शुरु हो जाते हैं। पुराने सिक्के और नोट quickr, ebay, indiancoinmill, Indiamart और CoinBazar सहित कई वेबसाइट पर ख़रीदे और बेचने का मौका दिया जा रहा है।

Leave a Reply