इस ग्राम पंचायत पंचायत से 49 लाख रुपए की रिकवरी करेगा पंचायत विभाग, भ्रष्टाचार जोरो पर था

माडोधी जाटान की पंचायत से 49,61338 की रिकवरी करेगा पंचायत विभाग

garama sacavalya maugdhatha jatana savatha 1652902392 1 console corptech

गांव माडोधी जाटान में पंचायत के पैसे का दुरुपयोग करने व गबन की शिकायत के मामले में खंड विकास पंचायत अधिकारी ने 49,61338 रुपये की रिकवरी के लिए ग्राम सचिव राजेश व सरोज बाला को पत्र जारी किया है। इसमें उन्हें जल्द से जल्द पैसे जमा करवाने की बात कही गई है।

खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी की ओर से जारी पत्र के अनुसार बीते वर्ष एसडीएम राकेश कुमार सैनी की गठित टीम में तहसीलदार मदन लाल, बीडीपीओ सुमित व नपा जेई विकास कुमार के साथ गांव में पहुंचकर मुआयना किया था। इसके बाद यहां रिकॉर्ड की जांच की गई थी। मुआयना करने के बाद जांच अधिकारियों की रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने शिकायतकर्ता नरेश द्वारा लगाए गए आरोपों की जांच करके रिपोर्ट तैयार की और संबंधित विभाग को भेज दी थी।

गौरतलब है कि नरेश ने आरटीआई लगाकर माडोधी जाटान ग्राम पंचायत द्वारा करवाए गए कार्यों का ब्योरा बीडीपीओ कार्यालय कलानौर से मांगा था। संबंधित विभाग द्वारा जब आरटीआई का जवाब नरेश को दिया गया तो शिकायतकर्ता ने वास्तविकता का पता लगाया तो उसे किसी बड़े घोटाले की आशंका नजर आई। शिकायतकर्ता नरेश का आरोप है कि ग्राम पंचायत माडोधी जाटान द्वारा करवाए गए कई कार्य तो महज कागजी ही पाए गए, जबकि उनकी पेमेंट पंचायत के खाते से की जा चुकी है। नरेश का कहना है कि इससे पहले भी वह सरपंच व ग्राम सचिव की शिकायत आला अधिकारियों से कर चुका है, इसके बावजूद आजतक कोई कार्रवाई नहीं की गई। इससे हारकर उन्होंने सीएम विंडो पर सरपंच व ग्राम सचिव की शिकायत कर इसकी जांच विजिलेंस द्वारा करवाने की गुहार लगाई थी।

विभाग द्वारा की गई कार्रवाई से असंतुष्ट हूं। रिकवरी कम से कम 95 लाख के करीब होनी थी। इन्होंने 49 लाख के आसपास बनाई है। इससे साफ जाहिर होता है कि उच्च अधिकारियों से मिलीभगत करके रिपोर्ट बनाई गई है। इसलिए गबन की रिपोर्ट को उजागर कर रहा हूं। आवश्यकता पड़ी तो मैं न्यायालय तक जाऊंगा। -नरेश कुमार, शिकायतकर्ता, माडोधी जाटान।

एसडीएम साहब द्वारा रिपोर्ट भेजी गई थी। उसी के आधार पर रिकवरी के लिए पत्र जारी किया गया है। – हरबीर सिंह, एचसीएस अधिकारी

हमें जांच में शामिल नहीं किया गया है, अधिकारियों ने जो जांच की है उससे हम असंतुष्ट हैं। सरपंच की मौत हो गई थी जिससे विकास कार्य अधूरे रह गए थे। हमें जांच में शामिल करना चाहिए था।

जयराम पति पूर्व सरपंच माडोधी जाटान

मुझे अभी तक रिकवरी से संबंधित कोई पत्र नहीं मिला है। यदि प्राप्त होता है तो संतोषजनक जवाब दिया जाएगा।

राजेश ग्राम सचिव

Leave a Reply