2021 में कैसी होगी व्हाट्सऐप की नई प्राइवेसी पॉलिसी

नई दिल्ली।।व्हाट्सऐप के अपडेटेड टर्म्स और कन्डिशन्स (नियम) के हिसाब से यूजर्स को फेसबुक के प्रोडक्ट्स के साथ जोड़ा जाएगा. नतीजतन, व्हाट्सऐप यूजर्स के ज्यादा से ज्यादा डेटा को साझा कर सकेगा. इससे व्हाट्सऐप यूजर्स की सुरक्षा पर कई सवाल खड़े होंगे.

साइबर सुरक्षा एक्सपर्ट और साइबर सिक्योरिटी एसोसिएशन ऑफ इंडिया के डॉयरेक्टर, कर्नल इंद्रजीत सिंह व्हाट्सऐप की प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव के बारे में जानकारी दे रहे हैं.

व्हाट्सऐप प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव

2021 में, व्हाट्सऐप पर आपको तीन बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं. यह बदलाव इस प्रकार हो सकते हैंः-

• व्हाट्सऐप आपके डेटा को कैसे प्रोसेस करेगा?

• व्हाट्सऐप चैट को स्टोर और मैनेज करने के लिए बिजनेसेज, फेसबुक सेवाओं का उपयोग कैसे करेगें?

• व्हाट्सऐप अन्य फेसबुक प्रोडक्ट्स के साथ कैसे जुड़ेगा?

अपडेटेड टर्म्स से सहमत होने वाले यूजर्स के व्हाट्सऐप अकाउंट रजिस्ट्रेशन, फोन नंबर, ट्रांजेक्शन डेटा, सेवाओं से संबंधित जानकारी, इंटरैक्शन इंफॉर्मेशन, मोबाइल डिवाइस जानकारी, आईपी अड्रेस और अन्य जरुरी जानकारी(आपको बता कर) को फेसबुक के साथ साझा किया जा सकता है. यह सब जानकारी, व्हाट्सऐप आपकी रजामंदी से भी फेसबुक से साझा कर सकता है

इस पॉलिसी में यह भी साझा किया गया है कि फेसबुक इस जानकारी का उपयोग कैसे कर सकता है. साझा डेटा से यह समझने में मदद मिल सकती है कि, व्हाट्सऐप और फेसबुक की सेवाओं का उपयोग कैसे किया जाता है. इनकी सेवाओं में सुधार करने के लिए भी, इस साझा डेटा का उपयोग हो सकता है. यह साझा डेटा यूजर्स को सुझाव देने, फीचर्स और कॉन्टेंट को अधिक व्यक्तिगत(पर्सनलाइड) बनाने के लिए भी इस्तेमाल हो सकता है. फेसबुक कंपनी अपने प्रोडक्ट्स के उचित ऑफर और विज्ञापन दिखाने के लिए भी इस साझा डेटा का प्रयोग कर सकती है.

इस पॉलिसी को क्यों स्वीकार करें?

यदि आप व्हाट्सऐप की नई टर्म्स और प्राइवेसी पॉलिसी को स्वीकार नहीं करते हैं, तो आप ऐप का उपयोग नहीं कर पाएंगे. आपका अकाउंट हटा दिया जाएगा, लेकिन आपका डेटा नहीं हटाया जाएगा. व्हाट्सऐप का उपयोग जारी रखने के लिए, आपको इस प्राइवेसी पॉलिसी को स्वीकार करना ही होगा. ऐसा करने के लिए, जब भी आप अपनी स्क्रीन पर नई पॉलिसी का पॉपअप देखें, तो अग्री (AGREE) पर टैप करें.

व्हाट्सऐप कौन सा व्यक्तिगत डेटा एकत्रित और स्टोर कर सकता है?

व्हाट्सऐप आपके डिवाइस से जुड़ी जानकारी भी एकत्रित कर सकता है जैसे; आप किस डिवाइस का उपयोग करते हैं, आपका मोबाइल नेटवर्क, आईपी अड्रेस, आदि. आपकी अनुमति लेकर, यह आपके डिवाइस से आपकी लोकेशन की जानकारी को एकत्रित कर इसका उपयोग भी कर सकता है.

पॉलिसी

व्हाट्सएप नई पॉलिसी के अनुसार हार्डवेयर डेटा भी एकत्रित कर सकता है, जो इस प्रकार है:-

• मोबाइल नेटवर्क, कनेक्शन की जानकारी जैसे; फोन नंबर, मोबाइल ऑपरेटर, आईएसपी, आदि

• आपके फोन की बैटरी का स्तर, सिग्नल की स्ट्रेन्थ(सिग्नल का काम करना)

• ऐप वर्जन

• ब्राउजर की जानकारी

• भाषा और टाइम जोन

• आपका आईपी अड्रेस

डिवाइस ऑपरेशन्स की जानकारी और आईडेंटिफायर्स (इसमें एक ही डिवाइस या खाते से जुड़े फेसबुक कंपनी प्रोडक्ट्स के यूनीक आईडेंटिफायर्स भी शामिल हैं)

कर्नल इंद्रजीत सिंह के अनुसार इनमें से कोई भी उपर्युक्त जानकारी, व्हाट्सऐप की पिछली पॉलिसी का हिस्सा नहीं थी.

आपके मैसेजेस का क्या होगा?

व्हाट्सऐप ने यह बात दोहराई है कि सभी मैसेजेस एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं. इसका मतलब यह है कि आपके मैसेजेस को व्हाट्सऐप और तीसरे पक्ष के लोग न तो देख पाएंगे और न तो पढ़ेंगे.

व्हाट्सऐप पर शेयर किए गए, आपके मैसेजेस, फोटो और अकाउंट की जानकारी, फेसबुक या व्हाट्सऐप के किसी भी अन्य ऐप पर साझा नहीं किया जाएगी. साथ ही, इन ऐप्स पर आपके द्वारा पोस्ट किया गया कुछ भी दूसरों के व्हाट्सऐप अकाउंट पर शेयर नहीं किया जाएगा.

आपके द्वारा भेजे जाने के बाद, व्हाट्सऐप आपके मैसेजेस को स्टोर नहीं करता है. यह मैसेजेस यूजर्स के डिवाइस पर ही स्टोर किए जाते हैं. व्हाट्सएप का कहना है कि यह मैसेजेस उनके सर्वर पर स्टोर नहीं होते. जैसे ही आपके मैसेजेस पहुंच जाते है, वह व्हाट्सऐप के सर्वर से तुरंत हटा दिए जाते हैं.

आपके ट्रांजेक्शन डेटा का क्या होगा?

अगर आप व्हाट्सऐप पे का इस्तेमाल करते हैं, तो यह आपके अकाउंट और ट्रांजेक्शन से जुड़ी अन्य जानकारी का उपयोग करता है.

इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए, आप व्हाट्सऐप की वेबसाइट पर जाकर प्राइवसी पॉलिसी को पढ़ सकते हैं.

व्हाट्सऐप आपसे जुड़ी किस जानकारी को फेसबुक के साथ साझा करेगा?

व्हाट्सऐप की नयी पॉलिसी के अंतर्गत, उपर्युक्त लगभग-लगभग सभी जानकारी फेसबुक के साथ शेयर कर सकता है. इसमें आपका फोन नंबर, आईपी अड्रेस, मोबाइल डिवाइस से जुड़ी जानकारी,आदि शामिल है.

सबसे ज्यादा पूछे जाने वाले, व्हाट्सऐप प्राइवेसी पॉलिसी से जुड़े कुछ सवाल-जवाब

बिना व्हाट्सऐप की नई टर्म्स और प्राइवेसी पॉलिसी को माने, क्या आप इसका इस्तेमाल कर पाएंगे या नहीं?

आपको व्हाट्सऐप की नई टर्म्स और प्राइवेसी पॉलिसी को स्वीकार करना पड़ेगा. यह इसलिए जरुरी है, ताकि आप व्हाट्सऐप का उपयोग जारी रख सकें.

अगर आप AGREE (अपनी सहमति) बटन को नहीं दबाते हैं, तो आप व्हाट्सऐप को भूल जाइये.

व्हाट्सऐप पर प्राइवेसी को कैसे बरकरार रखें?

आपका फोन नंबर, बिजनेस से जुड़ी जानकारी, आदिव्हाट्सऐप फेसबुक से साझा करेगा. हालांकि, अगर दो लोग आपस में बात कर रहे हैं, तो वह चैट एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होगी. इसका मतलब है कि इस चैट को व्हाट्सऐप किसी के साथ साझा नहीं करेगा और यह सुरक्षित रहेगी.

बिजनेसेस और तीसरी पॉर्टी के सर्विसेज पर इस पॉलिसी पर क्या प्रभाव पड़ेगा?

व्हाट्सऐप बिजनेस का इस्तेमाल करते वक्त, आपके और बिजनेस(वेंडर्स) के बीच की बातचीत एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होती है, यानि कि सुरक्षित रहती है. लेकिन जैसे ही आपका मैसेज बिजनेस(वेंडर) रिसीव करता है, वैसे ही व्हाट्सऐप यह मैसेज उसी बिजनेस से जुड़े दूसरे लोगों को भी पहुंचा देता है.

आप जब बिजनेस(वेंडर) को मैसेज करते हैं तो यह किसी भी संदर्भ में हो सकता है जैसेः टिकेट बुकिंग, ऑर्डर का कंफर्मेशन, आदि.

कुछ बिजनेसेज(वेंडर्स) अपने ग्राहकों के मैसेजेस को स्टोर करने के लिए और ग्राहकों को जवाब देने के लिए, फेसबुक का इस्तेमाल कर सकते हैं. वही फेसबुक विज्ञापन को दिखाने के लिए, आपके किसी मैसेज का ऑटोमेटिक उपयोग नहीं कर सकता. केवल बिजनेसेज ही आपकी चैट का प्रयोग, अपनी मार्केटिंग के लिए कर सकते हैं. बिजनेसेज की इस मार्केटिंग में फेसबुक विज्ञापनभी शामिल हैं. इन मैसेज की प्राइवेसी के बारे में अधिक जानने के लिए, आप इन बिजनेसेज को कॉन्टेक्ट भी कर सकते हैं.

विज्ञापन कैसे और कब दिखेगें?

व्हाट्सऐप दूसरे लोगों के बिजनेसेज के विज्ञापन को अपने प्लेटफार्म पर नहीं दिखाता है. ऐसा कुछ भी करने की व्हाट्सऐप की कोई मंशा भी नहीं है. भविष्य में, अगर व्हाट्सऐप ऐसा कुछ करता भी है, तो वह पहले अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को अपडेट करेगा. हालांकि व्हाट्सऐप आपकी जानकारी का इस्तेमाल, अपनी सर्विसेज के बारे में बताने और अपनी दूसरी फेसबुक से जुड़ी कंपनियों के बारे में जानकारी देने के लिए कर सकता है.

क्या व्हाट्सऐप आपके डेटा को बेचता है?

व्हाट्सऐप आपकी जानकारी का इस्तेमाल, आपकी पसंदीदा सर्विसेज और प्रोडक्स के बारे में बताने के लिए करता है. भविष्य में, यह संभावना है कि फेसबुक, गूगल इस्टाग्राम की तरह, व्हाट्सऐप भी आपको पसर्नलाइज्ड विज्ञापन दिखाने के लिए आपके डेटा का इस्तेमाल कर सकता है.

व्हाट्सऐप के पेमेंट्स डेटा का क्या होता है?

अगर आप व्हाट्सऐप पे का इस्तेमाल करते हैं, तो यह आपके अकाउंट और ट्रांजेक्शन से जुड़ी सारी जानकारी का उपयोग करता है. हालांकि इसके जुड़े नियम और कानून हर देश में अलग-अलग होते हैं.

अब आपके पास क्या विकल्प है?

अगर आप व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आपको व्हाट्सऐप की नयी प्राइवेसी पॉलिसी को स्वीकार करना होगा. जिन यूजर्स ने पहले इस पॉलिसी को स्वीकार कर लिया है और वह नहीं चाहते है कि उनका डेटा फेसबुक और दूसरे बिजनेसेस से साझा हो, तो वह अपना अकाउंट डिलीट कर सकते हैं. इसके लिए यूजर्स को अतिंम तिथि के अलावा, 30 दिन का समय और दिया जाएगा.

क्या आपको अपना अकाउंट डिलीट कर देना चाहिए?

आप अपना व्हाट्सऐप अकाउंट डिलीट कर देते हैं, तो आपके अनडिलिवर्ड मैसेजेस और अन्य जानकारी व्हाट्सऐप सर्वर से डिलीट हो जाएगी.

यूजर्स को यह भी सुनिश्चित करना होगा कि वह व्हाट्सऐप को अनइंस्टाल करने से पहले, अपने अकाउंट को जरुर डिलीट कर दें. इसके लिए आपको सेटिंग के अकाउंट ऑप्शन में जाकर डिलीट माइ अकाउंट पर क्लिक करना होगा.

जब आप अपना अकाउंट डिलीट कर देते है, तो आपके द्वारा दूसरों को भेजें गए मैसेजेस, स्क्रीनशॉट, आदि उनके अकाउंट्स से डिलीट नहीं होगें.

व्हाट्सऐप ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी पर क्या सफाई दी?

पिछले कुछ दिनों में व्हाट्सऐप की प्राइवेसी पॉलिसी अपडेट को लेकर काफी हल्ला मचा हुआ है. एलन मस्क ने एक ट्वीट करके व्हाट्सऐप के बदले सिग्नल का इस्तेमाल करने पर जोर दिया था. इन सब के बीच व्हाट्सऐप ने भी अपनी प्राइवेसी पॉलिसी के अपडेट को लेकर सफाई दी.

व्हाट्सऐप ने बताया कि पारदर्शिता को बढ़ाने के लिए, इसने प्राइवेसी पॉलिसी को अपडेट किया था. इस पाॉलिसी के तहत बिजनेसेज, फेसबुक से सुरक्षित होस्टिंग सेवाएं ले सकते हैं. ऐसा करने पर, बिजनेसेज व्हाट्सऐप पर अपने ग्राहकों के साथ आसानी से जुड़ सकेगें.

कर्नल इंद्रजीत ने कहा कि मुख्य बात यह है कि व्हाट्सएप फेसबुक के साथ अपने डेटा साझा करने के तरीकों में कोई बदलाव नहीं करेगा. हालांकि, यह अपडेट मुख्य रूप से व्हाट्सएप और फेसबुक बिजनेस अकाउंट्स के लिए है.

इसका मतलब है कि नॉन-बिजनेस व्हाट्सएप अकाउंट्स का डेटा शेयरिंग वैसे ही रहेगा, जैसे कि हमने ऊपर बताया है. हालांकि, प्राइवेसी पॉलिसी के अपडेट को अस्वीकार करने वाले लोग, अपना अकाउंट खो देंगे.

कर्नल इंद्रजीत के अनुसार व्हाट्सएप फेसबुक के साथ यूजर्स के कुछ डेटा को साझा कर रहा है. इसमें फोन नंबर्स, पेमेंट से जुड़ी जानकारी, यूजर कॉन्टेंट, ईमेल आईडी, कॉन्टेक्ट्स, डिवाइस आईडी, लोकेशन, विज्ञापन डेटा, आदि शामिल हैं. इस नयी पॉलिसी अपडेट के बाद भी व्हाट्सएप आपके डेटा को फेसबुक के साथ शेयर करना जारी रखेगा.

व्हाट्सऐप, अपडेट के साथ इन-ऐप नोटिफिकेशन (सूचना) भेज रहा है. इस नोटिफिकेशन में अपडेट से जुड़ी जानकारी है. इसी नोटिफिकेशन के नीचे एक AGREE (सहमत) बटन भी आता है. निर्धारित की गई तारिख तक अगर आप इस अपडेट के लिए अपनी सहमति नहीं देते हैं, तो आपका व्हाट्सएप अकाउंट बंद हो सकता है.

पहले व्हाट्सएप ने यह घोषणा कि इस नई प्राइवेसी पॉलिसी को स्वीकार करने की अंतिम तिथि 8 फरवरी थी. बाद में, इस नई प्राइवेसी पॉलिसी को स्वीकार करने की अंतिम तिथि को स्थगित कर 15 मई कर दिया.

Leave a Reply