रक्षाबन्धन पर्व पर बालिका एवं महिलाओं को JCTSL की बसों में निःशुल्क यात्रा, आदेश जारी

राजस्थान में रक्षाबन्धन के पर्व पर महिलाएं जयपुर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड (जेसीटीएसएल) द्वारा संचाचित सभी बसों में निःशुल्क यात्रा कर सकेंगी। सीएम गहलोत के इस निर्णय से निशुल्क यात्रा मिलेगी।

राजस्थान में रक्षाबन्धन के पर्व पर महिलाएं जयपुर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड (जेसीटीएसएल) द्वारा संचाचित सभी बसों में निःशुल्क यात्रा कर सकेंगी। सीएम गहलोत के इस निर्णय से बालिकाओं एवं महिलाओं को रक्षाबन्धन के दिन 11 अगस्त को जेसीटीएसएल की समस्त श्रेणी की बसों (एसी, नॉन-एसी) में जयपुर शहर की सीमा में निःशुल्क यात्रा सुविधा मिलेगी। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री द्वारा इससे पूर्व राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की समस्त श्रेणी की बसों में भी रक्षाबन्धन के अवसर पर महिलाओं एवं बालिकाओं के लिए निःशुल्क यात्रा के आदेश दिए गए थे। जिसके लिए सीएम ने राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम के सभी डिपो प्रबंधकों को आदेश जारी किए थे। यात्रा के लिए अग्रिम आरक्षण भी कराया जा सकता है।

राजस्थान रोड़वेज की बसों में मुफ्त सफर-उल्लेखनीय है कि इससे पहले 30 जुलाई को राज्य सरकार ने बहनों को मुफ्त सफर का तोहफा दिया था। रक्षा बंधन 11 अगस्त को है। ऐसे में 10 अगस्त की रात 12 बजे बाद से लेकर 11 अगस्त की रात को 12 बजे तक महिलाएं और बालिकाएं राजस्थान रोड़वेज की बसों में मुफ्त सफर कर सकेंगी। इस संबंध में राजस्थान राज्य परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक ने निर्देश जारी कर दिए हैं। यह सुविधा राजस्थान की सीमा तक सफर करने पर ही दी जाएगी। रोड़वेज की बस में राजस्थान से दिल्ली या अन्य राज्य के शहरों में जाने पर किराया भुगतान करना होगा।

गहलोत सरकार ने पिछले वर्ष भी दी थी छूट – राजस्थान रोडवेज के जरिए जारी आदेशानुसार महिलाएं एवं बालिकाएं रक्षाबन्धन 11 अगस्त को एक दिन के लिये साधारण एवं एक्सप्रेस (ब्लू लाईन) बसों में निःशुल्क यात्रा सुविधा उपलब्ध रहेगी। यात्रा के दौरान कोविड-19 के तहत जारी दिशा-निर्देशों की पालना किया जाना आवश्यक है। वाहनों की बैठक क्षमता अनुसार यात्री बैठाए जाएंगे व प्रत्येक यात्री को फैस मास्क लगाना आवश्यक है। राजस्थान सरकार ने इससे पहले महिला दिवस पर भी महिलाओं को निशुल्क यात्रा का तोहफा दिया था। तब भी पूरे प्रदेशभर में हजारों महिलाओं और युवतियों ने रोडवेज बसों में निशुल्क यात्रा की थी। अब जल्द ही जेसीटीएसएल बसों में भी रक्षाबंधन पर निशुल्क यात्रा की सुविधा बालिकाओं और महिलाओं को दी जा सकती है

Leave a Reply