इस राज्य में मानवता हुई शर्मसार: मुक्तिधाम नहीं होने से बारिश के बीच तिरपाल लगाकर किया गया अंतिम संस्कार..!!

बारिश होने पर तिरपाल बांधकर विवाह में बारात निकालने की तस्वीरें सामने आई. मृत्यु भोज पर जाने के लिए तीरपाल का उपयोग करते देखा गया, लेकिन आज हम आपको पर्यटन नगरी मांडू की तस्वीर दिखा रहे हैं. दरअसल मप्र के धार जिले के पर्यटन नगरी मांडू में मुक्तिधाम नहीं है. जिसके चलते परिजनों को तिरपाल पकड़कर अंतिम संस्कार करना पड़ा है. जिसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

देश विदेश में पर्यटन नगरी मांडू का बड़ा नाम है, लेकिन यहां मूलभूत सुविधाओं का अभाव है. आज एक ऐसी तस्वीर आई है. जिसमें मुक्तिधाम नहीं होने पर तेज बारिश के चलते तिरपाल पकड़कर अंतिम संस्कार करना पड़ा है. यह तस्वीर परिजनों को जनप्रतिनिधियों की पोल खोलती और जमीनी हकीकत बयां कर रही है.

मंडू आने वाले पर्यटक भी मूलभूत सुविधाओं के लिए परेशान होते हैं. यहां के ग्रामीण भी मुक्तिधाम नहीं होने के चलते परेशान दिखाई देते हैं. बारिश के समय तो शव का अंतिम संस्कार करने की चिंता हमेशा ग्रामीणों को सताती है. कई बार ग्रामीण जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों से गुहार लगा चुके हैं, लेकिन मुक्तिधाम नहीं होने से ग्रामीण रेवा कुंड के समीप खुले में मुक्तिधाम में शव का अंतिम संस्कार करते हैं.

मांडू से जुड़े गांव भी शासन की योजनाओं से वंचित है. ग्रामीण किसी भी अपने परिजन के निधन पर खुले में ही अंतिम संस्कार करते हैं. बरसात में तो अंतिम संस्कार करना किसी मिशन से कम नहीं होता. आज भी नगर के वार्ड क्रमांक 4 की महिला योगिता परिहार का दाह संस्कार मुक्तिधाम नहीं होने के चलते बारिश में तिरपाल डालकर किया गया.

Leave a Reply