Cg Breaking – “बेस्ट थाना का अवार्ड मिला छत्तीसगढ़ के इस थाने को.. सभी हुए गौरवान्वित.. देखे नाम

नक्सलियों के दबाव से कभी बंद हुआ था अबूझमाड़ का ये थाना, फिर से लाल आतंक पर पुलिस ने की फतह, अब सरकार से मिला “बेस्ट थाना का अवार्ड

नारायणपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में आईजी, आयुक्त और पुलिस अधीक्षक और कलेक्टरों का कॉन्फ्रेंस आयोजित हुआ था। कॉन्फ्रेंस में समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने क्षेत्र की शांति और उन्नति के आधार पर जिला नारायणपुर के थाना कोहकामेटा को उत्कृष्ट थाना का दर्जा दिया है। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री द्वारा राज्य के केवल 03 पुलिस थाना कोहकामेटा (नारायणपुर), कोतवाली रायगढ़ और पाटन (दुर्ग) को उत्कृष्ट थाना का दर्जा दिया है।

जानिए थाना कोहकामेटा की ये कहानी

थाना कोहकामेटा जिला मुख्यालय नारायणपुर से पश्चिम में करीबन 28 किमी की दूरी पर स्थित अबूझमाड़ के सबसे अंदरूनी थानों में से एक है। विगत कई वर्ष पूर्व करीबन 1983-84 में थाना कोहकामेटा को स्थापित किया गया था, किन्तु नक्सलियों के बढ़ते दबाव तथा सुरक्षागत् कारणों से थाना कोहकामेटा को हटाया गया था।

ग्राम कोहकामेटा क्षेत्रान्तर्गत माओवादियों की लगातार उपस्थिति, सक्रियता व बढ़ते अपराध को दृष्टिगत् रखते हुये राज्य सरकार मंशानुरूप 29 नवंबर 2018 को कैम्प स्थापित कर जिला बल व 53वीं वाहिनी आईटीबीपी की कम्पनी को तैनात किया गया तथा 01. जनवरी 2020 को कैम्प को थाना में उन्नत किया गया है। वर्तमान में थाना कोहकामेटा क्षेत्रान्तर्गत माओवादियों के माड़ डिवीजन, कुतुल एरिया कमेटी, कोहकामेटा एल.ओ.एस. व कोहकामेटा एल.जी.एस. सक्रिय रूप से कार्य कर रही है। ग्राम कोहकामेटा क्षेत्रान्तर्गत कैम्प व थाना स्थापित होने उपरांत सुरक्षाबलों की उपस्थिति में माओवादियों पर दबाव बढ़ा है, जिससे क्षेत्र रहने वाले आमजनता/ग्रामीणों के मन में पुलिस के प्रति विश्वास-विकास-सुरक्षा की भावना बढ़ी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seventeen − 10 =