दुःखद घटना – बाढ़ से बचाकर लोगों को लेकर जा रही थी नाव, बीच मझधार में पलटी, 76 लोगों की मौत…

नाइजीरिया के अनम्ब्रा शहर में एक नाव के पलटने से कम से कम 76 लोगों की मौत हो गई है. बताया जा रहा है कि नाव में कुल 85 लोग सवार थे और यह हादसा बाढ़ के कारण हुआ. नाइजीरियाई राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी ने ट्वीट कर हादसे पर दुख जताया है. उन्होंने सभी बचाव और राहत एजेंसियों को मौके पर पहुंचने का आदेश दिया है.

सरकार की ओर से राहत और बचाव कार्य जारी है. नाइजीरियाई अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण और राष्ट्रीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी के कर्मचारियों को बचाव और पुनर्प्राप्ति मिशन में तैनात किया गया है. राष्ट्रपति ने सुरक्षा प्रोटोकॉल की जांच करने का भी आदेश दिया है, ताकि भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोका जा सके.

‘यात्रियों की हर संभव मदद की कोशिश’

राष्ट्रपति बुहारी ने कहा कि उन्हें नाव दुर्घटना से गहरा दुख हुआ है. उन्होंने सभी यात्रियों के लिए हर संभव मदद करने का प्रयास करने का निर्देश दिया. राष्ट्रपति ने कहा, ‘मैं मृतकों की आत्मा की शांति की अपील करता हूं. साथ ही मैं इस दुखद हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं.

कुछ दिन पहले उत्तर पश्चिमी नाइजीरिया में एक तीन मंजिला इमारत के गिरने से कई लोग फंस गए थे. नाइजीरिया की आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी के प्रमुख, नूरा अब्दुल्लाही ने कहा कि इमारत का निर्माण उत्तरी नाइजीरिया के एक वाणिज्यिक केंद्र कानो राज्य में एक व्यापार केंद्र के रूप में किया जा रहा था, लेकिन भूतल पर कई दुकानें थीं जो खुल गई थीं. इमारत गिरने से कई लोग इसके मलबे के नीचे दब गए.

Leave a Reply