सरकरी नौकरी: शिक्षा विभाग में निकली 292 पदों पर बंपर भर्ती, यहां जाने अप्लाई करने का स्टेप बाई स्टेप प्रोसेस

NCERT RECRUITMENT 2022 : सरकारी नौकरी पाने की चाह रखने वालों के लिए एक अच्छी खबर है, नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग यानी कि एनसीआरटी ने हाल ही में 292 पदों के लिए भर्ती निकाली है। इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करने के लिए अधिकारिक वेवसाइट पर जाकर आवेदन सकते हैं। जिसका पता ncert.nic.in हैं। आपतो बता दें कि आवेदन की प्रकिृया 8 अक्टूबर से शुरु होकर 28 अक्टूबर तक चलनी है। जिसके माध्यम से प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर, औफ लाइब्रेरियन के साथ एसोसिएट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती की जाएगी। NCERT Assistant Professor Job 2022 के लिए डायरेक्ट करें अप्लाई

NCERT RECRUITMENT 2022 आपको बता दें कि एनसीआरटी के द्वारा जारी की गई जानकारी के अनुसार सबसे अधिक असिस्टेंट प्रोफेसर पदों पर भर्ती की जान है। जिनकी संख्या 292 में 155 हैं बांकी के पदों में 97 पदों पर एसोसिएट प्रोफेसर की भर्ती की जानी है। साथ ही साथ 40 पदों पर प्रोफेसर की भर्ती की जानी हैं। आपको बता दें इनमें दो पद ऐसे भी जिनके लिए बहोत अधिक पढ़े लिखे होने की आवश्यकता नहीं है वो हैं असिस्टेंट लाइब्रेरियन का पद। इस पद के साथ एक पद लाइब्रेरियन के लिए भी दिया गया हैं।

योग्यता

NCERT RECRUITMENT 2022 आपको बता दें कि प्रोफेसर पदे के लिए अप्लाई करने के लिए आपके पास कम से कम 10 साल के अनुभव के साथ पीएचडी की डिग्री होनी चाहिए। इस पद के लिए एम फिल किए हुए उम्मीदवार भी अप्लाई कर सकते हैं। बांकी के पदों के लिए आपके पास के मास्टर डिग्री होनी आवश्यक है। यदि आपने UGC NET परीक्षा पास की है तो प्राथमिकता मिलने की संभावना अधिक हैं। लेकिन आपको किसी भी पद के लिए अप्लाई करने से पहले NCERT द्वारा जारी की गई जानकारी को पढ़ लेना चाहिए जिसका लिक ऊपर दिया गया है।

स्टेप बाई स्टेप अप्लाई करने का प्रोसेस

स्टेप 1- आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट- ncert.nic.in पर जाएं।

स्टेप 2- वेबसाइट की होम पेज पर Latest Updates के लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3- इसके बाद Advertisement for filling up of 292 Faculty Positions के लिंक पर जाएं।

स्टेप 4- अब Apply Online Now के ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 5- अगले पेज पर मांगी गई डिटेल्स भर कर रजिस्ट्रेशन कर लें।

स्टेप 6- रजिस्ट्रेशन के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भर लें.

स्टेप 7- फीस जमा करके आवेदन प्रक्रिया पूरी करें।

स्टेप 8- आवेदन के बाद प्रिंट जरूर ले लें।

ये है रजिस्ट्रेशन फीस

NCERT RECRUITMENT 2022 आपको बता दें कि आवेदन करने के लिए विभिन्न कैटेगरी के लोगो के लिए अलग अलग फीस निर्धारित की गई है। जैसे महिला और एसटी और एससी उम्मीदवार के लिए कोई फीस नहीं रखी हैं। इसमें वो उम्मीदवार भी शामिल है जो फिजिकली हैंडीकैप हैं। आपको बता दें कि जनरल ओबीसी और ईएसडब्लू उम्मीदवारों के लिए 1000 रुपये की रजिस्ट्रेशन फीस रखी गई है। आवेदन करने से पहले आपको पूरी जानकारी हो इसिलिए हमे आवेदन और जानकारी के लिए डारेक्ट लिंक दे रखा हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × five =