बड़ी खबर – अब पेट्रोल-डीजल को कहिये बाय-बाय : देश में लॉन्च हुई पहली “फ्लेक्स फ्यूल कार” केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी नें लिया टेस्ट ड्राइव..!!

आज देश में “फ्लेक्स फ्यूल से चलने वाली कार सड़कों पर दौड़ी। केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने इस कार को लॉन्च किया। इस मौके पर नितिन गडकरी ने इसकी ड्राइव भी की। ‌

टोयोटा ने फ्लेक्स फ्यूल स्ट्रांग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक कार को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लॉन्च किया है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के मुताबिक अभी जहां लोगों को पेट्रोल खरीदने के लिए 120 प्रति लीटर खर्च करना पड़ रहा है वहीं फ्लेक्स फ्यूल लोगों को 60 रुपये प्रति लीटर मिल जाएगा।

यह टोयोटा कोरोला कार है जिसमें फ्लेक्स फ्यूल स्ट्रांग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक मोटर को जोड़ा गया है। फ्लेक्स फ्यूल से चलने वाली इस कार से प्रदूषण में कमी के साथ ही ईंधन खरीदने में खर्च भी कम होगा।

Flex fuel car launch India first Toyota corolla Altius : केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने जापानी कार निर्माता टोयोटा की फ्लेक्स फ्यूल-स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल (FFV-SHEV) की पहली पायलट परियोजना को शुरू कर दिया है। इसके तहत आने वाली गाड़ी देश की पहली ऐसी कार है, जिसे 100 प्रतिशत इथेनॉल पर चलाया जा सकता है।

फ्लेक्स-फ्यूल एक इंधन है जिसे गैसोलीन और मेथनॉल या इथेनॉल के साथ मिलाकर बनाया जाता है, जिसमें पेट्रोल की कम मात्रा और बाकी चीजों की ज्यादा मात्रा होती है।

FFV-SHEV कार में एक फ्लेक्स-ईंधन इंजन और एक इलेक्ट्रिक पावरट्रेन होता है, जो हाई इथेनॉल का उपयोग करके अधिक फ्यूल एफिशियन्सी देते हैं। साथ ही ये कारें इथेनॉल मिश्रण के किसी भी हाई कंबीनेशन को 20 प्रतिशत से 100 प्रतिशत तक उपयोग करने में सक्षम है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × two =