CG राज्यपाल व मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन, 32 प्रतिशत आरक्षण एवं स्थानीय भर्ती में आरक्षण यथावत नहीं करने पर महारैली, धरना प्रदर्शन की दी चेतावनी..

अंबिकापुर: प्रदेश उपाध्यक्ष युवा प्रभाग उदय पण्डो के नेतृत्व में वरिष्ठ प्रभाग एवं युवा प्रभाग सर्व आदिवासी समाज सरगुजा संभाग के द्वारा आरक्षण बचाओ जन जागरूकता एवं आरक्षण बचाओ यात्रा निकाला गया। 

जिसमें सरगुजा संभाग के सभी जिलों के आदिवासी पदाधिकारी,समाजसेवी, छात्र-छात्राओं लोग कला केंद्र मैदान से कलेक्टर एसपी कमिश्नर पुलिस महानिरीक्षक के कार्यालय तक हो रही बारिश में भीगते हुए पैदल एवं बाइक रैली निकाल कर राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा गया।

ज्ञापन के माध्यम से आदिवासी बहुमूल्य सरगुजा संभाग एवं बस्तर संभाग में स्थानीय भर्ती में आरक्षण खत्म करने से जनजातियों में आक्रोश व्याप्त है। स्थानीय भर्ती में आरक्षण खत्म करने से सरगुजा संभाग के जनजातियों को नौकरी ,शिक्षा में परेशानी होगी। आज भी सरगुजा संभाग के जनजातियों का शैक्षिणक की स्थिति 60% है। नौकरी के क्षेत्र में भी जनजाति के लोग पीछे हैं। छत्तीसगढ़ माननीय हाईकोर्ट के द्वारा अनुसूचित जनजातियों का आरक्षण 32 प्रतिशत को घटाकर 20% कर दिया गया है। आरक्षण रोस्टर कमी होने से आदिवासियों का शैक्षणिक, नौकरी, पदोन्नति एवं राजनीतिक क्षेत्र में असर पड़ेगा। आज भी सरगुजा संभाग के जनजातियों में साक्षरता दर 60 फ़ीसदी ही है इसमें अधिकांश शिक्षित लोग बेरोजगार भी हैं।छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा में प्रवेश के समय भी आरक्षण रोस्टर का पालन किया जाता है जिससे हमारे आदिवासी के बच्चे को उच्च शिक्षा में जनजातियों का सीट में भी कमी होने का भय है।जिससे आज की युवा पीढ़ी एवं शिक्षित लोगों में आरक्षण रोस्टर कम होने से आक्रोश व्याप्त है। संभाग के जनजातियों में संवैधानिक जानकारी कमी की वजह से अपने हक अधिकार को नहीं जानते। जिसकी जन जागरूकता के लिए युवा प्रभाग व वरिष्ठ प्रभाग,समाजसेवी, जनप्रतिनिधियों के द्वारा संभाग सरगुजा के सभी जिलों में आरक्षण बचाओ जन जागरूकता यात्रा निकाला जाएगा। और छत्तीसगढ़ राज्य में आरक्षण रोस्टर पूर्व की भांति यथावत नहीं रहने पर सरगुजा संभाग में आने वाले समय में काफी संख्या में महा रैली, चक्का जाम, धरना-प्रदर्शन करने बाध्य होंगे।

जिसकी तैयारी हम सभी सर्व आदिवासी समाज के पदाधिकारी गण, समाज सेवी अन्य आदिवासी समाज अपने स्तर से संभाग के सभी जिलों के गांवों में आरक्षण बचाओ जन-जागरूकता और आरक्षण बचाओ यात्रा कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इसी के परिपेक्ष्य में दिनांक 16-10-2022 को जिला बलरामपुर के महादेव पुर ब्लॉक रामचंद्र पुर में आरक्षण बचाओ जन-जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया है। इसी तरह सरगुजा संभाग के प्रत्येक जिलावार , ब्लॉकवार, ग्रामवार शांतिपूर्ण तरीके से आरक्षण बचाओ जन-जागरूकता एवं आरक्षण बचाओ यात्रा निकाला जायेगा।

आज के ज्ञापन कार्यक्रम में मुख्य रूप से प्रदेश उपाध्यक्ष युवा प्रभाग उदय पण्डो, अनुप टोप्पो, जीवन सांडिलय,डॉ अमृत मरावी, मोतीलाल पैकरा,राजकुमार मुर्मू, अमित सिंह, राजाक्षित उईके,अभिषेक पावले, शिवराम पण्डो, बनारसी,ध्रुव कुमार,बिफना राम, मनकुमार,चंद्रशेखर पोर्ते, अमावस सिंह, हंसराज नेताम, श्याम सुंदर सिंह ,मिखईल एक्का,मिल साय,मुख देवश्याम, रुपेश मरकाम , सत्य प्रकाश पैकरा,एवं संभाग के काफी संख्या में सर्व आदिवासी समाज के पदाधिकारी गण शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ten − 10 =