ब्रेकिंग – दिवाली से पहले पुलिसकर्मियों को बड़ी सौगात, इस स्पेशल भत्ते में की दोगुने से ज्यादा बढ़ोतरी

सरकार ने पुलिसकर्मियों को दिवाली का तोहफा दिया है, सरकार ने मोटरसाइकिल भत्ते में बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है

लखनऊ: Hike Bike Allowance उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कर्तव्य की वेदी पर अपने प्राणों की आहुति देने वाले पुलिसकर्मियों को शुक्रवार को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए पुलिसकर्मियों को 500 रुपये मोटरसाइकिल भत्ता दिये जाने की घोषणा की। शुक्रवार को रिजर्व पुलिस लाइन, लखनऊ में ‘पुलिस स्‍मृति दिवस परेड’ को संबोधित करते हुए मुख्‍यमंत्री योगी ने कहा, ‘‘उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से पुलिसकर्मियों को दिये जाने वाले 200 रुपये साइकिल भत्ते को बढ़ाकर 500 रुपये मोटर साइकिल भत्ता किये जाने की घोषणा करता हूं।’’ उन्‍होंने कहा कि शासन ने पुलिस कर्मियों को ई-पेंशन पोर्टल से जोड़ने का भी निर्णय लिया है। योगी ने कहा कि पुलिसकर्मियों का पांच लाख रुपये तक का चिकित्सा बिल जिसकी स्वीकृति शासन से होती थी, उसके लिए पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) को अधिकृत किया गया है।

पुलिस स्‍मृति दिवस पर अपने संबोधन में योगी ने कहा कि जिस पवित्र भाव को लेकर हमारी सेना, अर्द्धसेना और पुलिस बल के जवान अपने जीवन का संकल्प बनाकर देश की बाह्य सुरक्षा हो या आंतरिक सुरक्षा, उसे बनाए रखने के जिस निष्ठा के साथ कार्य करते हैं, यह पुलिस स्‍मृति दिवस उसके प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करने और जवानों के प्रति नमन का अवसर है। उन्‍होंने कहा कि हमारे जांबाज पुलिसकर्मियों का सर्वोच्च बलिदान हमें कर्तव्‍य पथ पर पूर्ण निष्ठा, मनोयोग और दायित्व बोध के साथ आगे बढ़ते रहने की प्रेरणा देता है।

उन्‍होंने प्रयागराज कुंभ-2019, लोकसभा चुनाव-2019, विधानसभा चुनाव-2022 और इसके पहले पंचायत चुनावों को शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए राज्य पुलिस की सराहना की। योगी ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के समय में पुलिसकर्मियों ने कोरोना योद्धा के रूप में अभूतपूर्व परिश्रम किया और मानवता की सेवा की एक नयी मिसाल पेश की। बेहतर रणनीति और समन्वय के साथ राज्य की पुलिस ने विभिन्न चुनौतियों का सामना करते हुए सभी त्योहार, मेले, जुलूस, रैलियां और प्रदर्शन सकुशल संपन्न कराए।

योगी ने 2017 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार बनने के बाद से अब तक की उपलब्धियों को सिलसिलेवार गिनाया और कहा कि उत्तर प्रदेश पुलिस बल में 1,50,231 कर्मियों की भर्ती की गयी, जिसमें 22 हजार से अधिक महिला शामिल हैं। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि 45,689 पदों पर भर्ती प्रक्रिया जारी है। उन्‍होंने कहा कि उत्तर प्रदेश पुलिस बल के मनोबल को बढ़ाने के इरादे से सरकार ने तमाम ऐतिहासिक कदम उठाए हैं। योगी ने बताया कि सरकार बनने के बाद से पुलिस के बजट में दोगुना की वृद्धि की गयी है। 2017-18 में पुलिस का बजट 16,115 करोड़ 18 लाख रुपये था, लेकिन 2021-22 में 30,203 करोड़ 92 लाख हो गया है। मुख्‍यमंत्री ने बताया कि राज्य में 244 नये पुलिस थाने और 133 नयी पुलिस चौकी स्थापित की गयी है।

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार की अपराध और अपराधियों के प्रति ‘जीरो टॉलरेंस’ की नीति है। उन्होंने कहा कि 2017 से 2022 तक 166 अपराधी मुठभेड़ में मारे गये और 4,453 घायल हुए। इस कार्रवाई में 13 जवानों ने वीरगति प्राप्त की और एक हजार से अधिक पुलिसकर्मी घायल हुए। योगी ने कहा, ‘‘मैं राज्य के शहीद पुलिस जन के परिवारजनों को आश्‍वस्‍त करता हूं कि उत्तर प्रदेश सरकार उनके कल्याण और उनकी समस्त आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए पूर्ण संवेदनशीलता के साथ सभी जरूरी कदम उठाने के लिए सदैव तत्पर रही है और आगे भी रहेगी।’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

20 − 9 =