भारतवंशी ऋषि सुनक का PM बनना लगभग तय, रेस से पीछे हटे बोरिस जॉनसन

भारतीय मूल के ऋषि सुनक अब कंजर्वेटिव पार्टी की दौड़ में लिज ट्रस को प्रधान मंत्री के रूप में बदलने की दौड़ में सबसे आगे हैं। बोरिस जॉनसन ने कहा कि वह पीएम की रेस से अपना नाम वापस ले रहे हैं।

ब्रिटेन के नए पीएम पद के लिए रोज नए और रोचक घटनाक्रम सामने आ रहे हैं। पहले जहां विदेश से छुट्टियां जल्दी खत्म कर वतन लौटे बोरिस जॉनसन के बारे में चर्चाएं थी कि वो भारतवंशी ऋषि सुनक को रेस से पीछे हटने के लिए कह रहे हैं। अब उन्होंने खुद ही अपना नाम वापस ले लिया है। इस तरह सुनक अब अकेले ही दावेदार हो जाते, तभी एक और सांसद ने उन्हें पीएम पद के लिए चुनौती दे दी है। हालांकि फिर भी समीकरण सुनक के पक्ष में जाते दिख रहे हैं। चलिए समझते हैं क्या है इस वक्त ब्रिटेन में हालात…

भारतीय मूल के ऋषि सुनक अब कंजर्वेटिव पार्टी की दौड़ में लिज ट्रस को प्रधान मंत्री के रूप में बदलने की दौड़ में सबसे आगे हैं क्योंकि उन्हें 100 से अधिक टोरी सांसदों का सार्वजनिक समर्थन मिल चुका है, जबकि पूर्व प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि वह पीएम की रेस से अपना नाम वापस ले रहे हैं।

बोरिस जॉनसन ने जोर देकर कहा कि उनके पास 102 सांसदों का समर्थन है, लेकिन उनके लिए “यह सही समय नहीं है”। इसी के साथ अब ब्रिटेन में पीएम पद के लिए ऋषि सुनक और पेनी मोर्डौंट के बीच तय टक्कर तय मानी जा रही है। उधर, जीत के प्रबल दावेदार ऋषि सुनक को अब तक 147 सांसदों का सार्वजनिक समर्थन प्राप्त हो चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

8 − four =