ब्रेकिंग – तांडव, अब तक 150 से ज्यादा लोग गवां चुके हैं जान, भगदड़ के दौरान…

साउथ कोरिया ने उस वक्त मातम छा गया जब एक भयंकर भीड़ एक सकरी गली में जा घुसी। देर रात करीब 10 बजे दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में हेलोवीन कार्यक्रम के दौरान अचानक भगदड़ मच गया, जिसमें अब तक करीब 150 लोगों की जान जा चुकी है। वही सैकड़ों घायल बताए जा रहे है। यह आंकड़ा और भी बड़ा हो सकता है क्योंकि अभी भी स्थानीय पुलिस राहत एवं बचाव कार्य में लगे हुए हैं।

उन्होंने बताया कि 74 शवों को अस्पताल ले जाया गया है जबकि 46 शवों को अभी सड़कों पर ही रखा गया है। उन्होंने बताया कि उन्हें पास के जिम में रखा जा रहा है ताकि उनकी पहचान की जा सके। अधिकारियों ने बताया कि ऐसा माना जा रहा है कि सियोल के प्रमुख पार्टी स्पॉट हैमिल्टन होटल की ओर जा रहे लोगों की भीड़ एक संकरी गली में घुस गई और इसी दौरान भीड़ बढ़ने से स्थिति बिगड़ गई और भीड़ में कुचलकर लोग हताहत हो गए।

मृतकों में अधिकतर महिलाएं

अधिकारियों ने बताया कि घटना रात के 10 बजकर 20 मिनट की है। चोई ने बताया कि पीड़ितों में अधिकतर महिलाएं और 20 के करीब उम्र वाले युवा हैं। प्रत्यदर्शियों ने घटना के बारे में बताते हुए कहा कि भगदड़ मचने से पहले पुलिस भीड़ को नियंत्रित करने में दिक्कतें झेल रही थी। कई लोग एक घंटे से भी अधिक समय तक फंसे रहे और फिर अचानक आई लोगों की भीड़ में मारे गए। पुलिस ने पुष्टि की है कि दर्जनों लोगों को सड़क पर ही कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन (सीपीआर) दिया गया है। जबकि कई को पास के अस्पतालों में ले जाया गया।

3 साल बाद हुआ था कार्यक्रम

नेशनल फायर एजेंसी के एक अन्य अधिकारी मून ह्यून-जो ने बताया, ‘इलाके में अब भी भीड़भाड़ है, इसलिए हम अभी भी घायलों की सटीक संख्या पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं।’ यह बीते तीन साल में होने वाला सियोल का पहला हैलोवीन कार्यक्रम था। जो कोरोना वायरस के प्रतिबंध और सोशल डिस्टेंसिंग के हटने के बाद आयोजित किया गया था। अधिकतर लोगों ने मास्क और हैलोवीन के कॉस्ट्यूम पहने हुए थे।

घटना के कई वीडियो इस वक्त सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। जिसमें अधिकारियों और स्थानीय लोगों को घायलों की मदद करते हुए देखा जा सकता है। लोगों को सड़कों पर लिटाकर सीपीआर दिए जाने के वीडियो वायरल हो रहे हैं। इसके अलावा मृतकों के शव नीले रंग की प्लास्टिक में लपेटकर सड़कों पर रखे हुए दिख रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × one =