ब्रेकिंग – इन विभागों में होगी बंपर भर्ती, मिलेंगी 71000 युवाओं को सरकारी नौकरी

यूपी सरकार ने दिसंबर 2023 तक सरकारी विभागों में भर्तियों का लक्ष्य तय कर दिया है। आयोगों और भर्ती बोर्डों द्वारा इस अवधि में 71623 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। सबसे अधिक 41028 भर्तियां उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड लखनऊ द्वारा की जाएंगी। नियुक्ति एवं कार्मिक विभाग ने रिक्तियों संबंधी जानकारी मुख्यमंत्री को भेज दी है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी विभागों से रिक्त पदों पर भर्ती का प्रस्ताव आयोगों और चयन बोर्डों को भेजने का निर्देश दिया था। नियुक्ति एवं कार्मिक विभाग ने इसके आधार पर विभागों से कहा था कि जो भी प्रस्ताव भेजे जाएं उसकी जानकारी उसे अनिवार्य रूप से दी जाएगी, जिससे यह पता चल सके कि कहां कितनी भर्तियां होने वाली हैं। विभागों ने इसकी पूरी जानकारी दे दी है। इसके आधार पर कुल 71623 पदों पर दिसंबर 2023 तक भर्तियां की जाएंगी

आयोग व चयन बोर्ड इन रिक्त पदों के आधार पर भर्तियों के लिए विज्ञापन निकालेंगे और चयन प्रक्रिया को पूरी करेंगे। इसके साथ ही यह भी बताना होगा कि कितने दिनों में भर्तियां पूरी हो जाएंगी। अमूमन होता यह है कि भर्तियों के लिए परीक्षा होने के बाद भी चयन परिणाम आने में महीनों लग जाते हैं और अभ्यर्थियों को जानकारी के लिए भटकना पड़ता है। इसलिए जितनी भी भर्तियों के लिए विज्ञापन आएगा उसमें यह साफ रहेगा कि कितने महीनों में यह प्रक्रिया पूरी जाएगी।

Government Jobs 2022: आयोग और चयन बोर्डों को रिक्त पदों के आधार पर भर्ती कैलेंडर अनिवार्य रूप से जारी करना होगा। इसमें बताना होगा कि किस श्रेणी के पदों के लिए कब विज्ञापन आएगा व उसकी परीक्षा कब होगी और परिणाम कब जारी किए जाएंगे। इसके साथ ही अपनी वेबसाइट पर भर्तियों से जुड़ी जानकारी को समय-समय पर अपडेट करना होगा।

दिसंबर 2023 तक वैकेंसी निकालने वाले विभागों में रिक्तियां

Government Jobs 2022– उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग – 4527

– अधीनस्थ सेवा चयन आयोग- 20060

– उच्चतर शिक्षा सेवा चयन बोर्ड -958

– माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड- 4795

– पॉवर कार्पोरेशन, विद्युत सेवा आयोग – 255

– पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड- 41028

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

17 − 10 =