CG संभाग के कोरिया जिला बैकुंठपुर में भी आरक्षण बचाओ यात्रा शंखनाद, यात्रा में गति देने की आवश्यकता

कोरिया बैकुंठपुर(संतोष कुमार) 

सरगुजा संभाग के कोरिया जिले के बैकुंठपुर में सर्व आदिवासी समाज के सचिव विजय ठाकुर के नेतृत्व में आरक्षण बचाओ यात्रा एवं आरक्षण बचाओ जन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें संभाग एवं कोरिया जिले के समस्त सर्व आदिवासी समाज के पदाधिकारी गण लोग उपस्थित हुए। समाज के लोगों ने प्रेमाबाग जनसभा उपरांत नारेबाजी के साथ रैली निकाला। 32 प्रतिशत आरक्षण कम करने एवं सरगुजा संभाग के स्थानीय भर्ती में आरक्षण खत्म करने के विरोध में राज्योत्सव कार्यक्रम में शामिल नहीं होने एवं राष्ट्रीय आदिवासी राज्योत्सव कार्यक्रम के बहिष्कार करने के लिए महामहिम राज्यपाल महोदया, माननीय मुख्यमंत्री महोदय जी को कलेक्टर के द्वारा ज्ञापन सौंपा गया। समाज के पदाधिकारियों द्वारा भी बारी- बारी से समाज को संबोधित किया गया। वही युवा प्रभाग के प्रदेश उपाध्यक्ष उदय कुमार पण्डो समाज को संबोधित करते हुए कहा कि जो शासकीय सेवा में कार्यरत हैं हम जो शिक्षित है उनको आरक्षण बचाओ जन-जागरूकता के लिए बढ़-चढ़कर भाग लेना होगा और गांव-गांव तक घर- घर जाकर लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता है। आरक्षण कटौती से होने वाले आदिवासी समाज को होने वाले दुष्प्रभाव को विस्तार से जानकारी दिया गया। सरगुजा संभाग के आदिवासियों की स्थिति काफी दयनीय है और जागरूकता की कमी अपनी वास्तविकता को नहीं समझ पाते हैं। हम सभी ने मिलकर 16 अक्टूबर से आरक्षण बचाओ जन-जागरूकता एवं आरक्षण बचाओ यात्रा कार्यक्रम प्रारंभ सरगुजा, लुंड्रा, राजपुर, महादेव पुर जिला बलरामपुर से किया गया था। कोरिया में भी जन-जागरूकता संपन्न हुआ अब हमारा यात्रा सूरजपुर एवं जसपुर में भी पहुंचने वाला है।

प्रदेश उपाध्यक्ष के साथ बलरामपुर युवा प्रभाग के जिला अध्यक्ष अमित सिंह ने भी युवाओं में जोश भरते हुए कहा कि आप शिक्षित युवा हैं आरक्षण बचाना अपना हक अधिकार को बचाना और समाज को संगठित करना, समाज को बेहतर बनाना हम सब का कर्तव्य है। रोजगार एवं शिक्षा के क्षेत्र में आरक्षण कटौती का प्रभाव पड़ रहा है आने वाले समय में राजनीति के क्षेत्र में प्रभाव पड़ेगा। हमारे दुरांचल ग्रामीण क्षेत्र की अधिकांश जनप्रतिनिधि को भी आरक्षण के संबंध में जानकारी नहीं इसलिए हम सभी ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर जन जागरूकता कार्यक्रम को सफल बनाएंगे। जब तक 32% आरक्षण यथावत नहीं होता है तब तक हमारा आरक्षण बचाओ यात्रा जारी रहेगा। इस ज्ञापन कार्यक्रम में मुख्य रूप से रामकुमार बंछोर जी प्रदेश उपाध्यक्ष-सर्व आदिवासी समाज छत्तीसगढ़, 

उदय पंडो जी प्रदेश उपाध्यक्ष युवा प्रभाग, सूर्य प्रताप नेताम जिला अध्यक्ष कोरिया, विजय सिंह ठाकुर सचिव कोरिया, भूप साय मरकाम प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य गोंड समाज, विजय सिंह मरपच्ची जिला अध्यक्ष गोंड समाज सूरजपुर, कृष्ण नारायण प्रताप चेरवा कोषाध्यक्ष सूरजपुर, अमित सिंह ज़िला अध्यक्ष बलरामपुर, संजय कमरों, डॉ उदय, उदय सिन्द्राम एवं काफी संख्या में आदिवासी छात्र-छात्राएं, समाज के लोग शामिल हुए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × five =