योजना – 42 रुपए में मिलेगा जीवनभर पेंशन का लाभ! मोदी सरकार की इस खास योजना का जल्द उठाएं लाभ

केंद्र की मोदी सरकार ने आम जनता के लिए 2015 में अटल पेंशन योजना लांच की थी। ताकि देश के मिडिल क्लास परिवार के लोग भी इस योजना में सस्ते निवेश पर बुढ़ापे में पेंशन का लाभ ले सकें। इस योजना की खास बात यह कि इसके लाभार्थियों को 60 साल का होने के बाद 1 हजार से लेकर 5 हजार तक की पेंशन मिलती है। जानकारी के मुताबिक मार्च 2022 तक इस स्कीम को सब्सक्राइब करने वालों की संख्या 4 करोड़ को पार कर चुकी थी। इस योजना का लाभ कोई भी उठा सकता है। लेकिन उम्र को लेकर सरकार ने कुछ सीमा रखी है। जिसके हिसाब से 18 से 40 साल की उम्र के लोग ही स्कीम का फायदा उठा सकते हैं। साथ ही 18 साल से कम उम्र के लोग इस योजना का फायदा नहीं उठा सकते।

क्या करना होगा?

Atal Pension Scheme: इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास पोस्ट ऑफिस का अकाउंट या फिर बैंक खाता होना जरूरी है। बैंक अकाउंट आधार से जुड़ा होना भी जरूरी है। लेकिन सरकार ने इसके नियमों में तब्दीली की है। अगर आप टैक्स भरते हैं तो इस योजना का फायदा नहीं उठा पाएंगे।

कैसे और किसे मिलेगा फायदा?

Atal Pension Scheme: दरअसल योजना की शुरुआत मोदी सरकार ने गैर-संगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को सोशल सिक्योरिटी (Social Security) उपलब्ध कराने के मकसद से की थी। पिछले साल 99 लाख से ज्यादा अटल पेंशन खाते खोले गए थे। मार्च 2022 तक यह आंकड़ा 4.01 करोड़ तक पहुंच चुका है।

कितना देना होगा प्रीमियम

Atal Pension Scheme: इस योजना में प्रीमियम बेहद कम है। अगर 18 साल के हैं और हर माह 1000 रुपये पेंशन चाहते हैं तो प्रति माह 42 रुपये ही देने होंगे। अगर 5000 रुपये महीने की पेंशन लेनी है तो 210 रुपये हर महीने बतौर प्रीमियम देने होंगे। जितनी ज्यादा उम्र होगी, प्रीमियम भी ज्यादा ही होगा। जब आपकी उम्र 60 साल की हो जाएगी तो हर महीने आपको पेंशन मिलती रहेगी। लाभार्थी की मृत्यु होने की स्थिति में जीवनसाथी को हर महीने पूरी राशि मिलती रहेगी। अगर पति-पत्नी दोनों की मृत्यु हो जाती है तो बच्चों को योजना का सारा कॉर्पस सौंप दिया जाएगा।

कैसे करें आवेदन

Atal Pension Scheme: जिस बैंक में आपका खाता है, वहां अटल पेंशन योजना का फॉर्म ले लें। उसे भरकर बैंक जमा कर दीजिए। इसके बाद आपका खाता शुरू हो जाएगा। प्रीमियम हर महीने या सालाना कटता रहेगा और 60 वर्ष की आयु शुरू होते ही पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

18 − 11 =