एशियन चैंपियनशिप में छत्तीसगढ़ की बेटी ने किया कमाल, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लहराया भारत का तिरंगा

रायपुर। मार्शल आर्ट कभी सिर्फ लड़कों को करते देखा जाता रहा है, लेकिन आज देश की बेटियां भी इस खेल में मेडल लाकर इस बंधन को तोड़ रही हैं। लड़कियां मार्शल आर्ट जैसे खेल को न केवल सुरक्षा के उद्देश्य से, बल्कि इसे अपना पैशन भी बना रही है।

रायपुर की हलवाई लाइन स्थित भंसाली ज्वेलर्स परिवार की 19 वर्षीय बेटी तनिष्का भंसाली ने हाल ही में तजाकिस्तान दुस्बेन में आयोजित मिक्स्ड मार्शल आर्ट एशियन चैंपियनशिप में रजत पदक जीता है। इस उपलब्धि के साथ ही उन्होंने देश का नाम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रोशन किया है।

तनिष्का ने कहा कि किसी लक्ष्य को पाने का यदि जज्बा हो तो यकीनन उस लक्ष्य को पाना नामुमकिन नहीं होता। बस उस लक्ष्य के प्रति आपकी मेहनत और लगन होनी चाहिए। देश का नाम रोशन करने पर तनिष्का ने अपनी सफलता का श्रेय अपने परिवार व कोच को दिया है। उन्होंने कहा कि इस खेल को लेकर परिवार ने मुझे बहुत प्रेरित किया है।

रायपुर एयरपोर्ट पर स्वागत

तनिष्का ने बताया- मैं तजाकिस्तान से जब रायपुर पहुंची तो एयरपोर्ट पर मेरा पूरा परिवार, मेरे खास दोस्त और मेरे गुरु व मेरी एकेडमी की टीम ने मेरा जोशीला स्वागत किया। यह मेरे लिए काफी अविस्मरणीय रहा। इस पल को मैं कभी भूल नहीं सकती। जल्द ही वर्ल्ड चैंपियनशिप-2023 होने की संभावना है। मेरी पूरी कोशिश होगी कि फिर से भारत का प्रतिनिधित्व करूं और अपने देश का नाम ऊंचा करूं।

दादा से मिली प्रेरणा

तनिष्का ने कला विषय से 12वीं की पढ़ाई की। अभी बीए एलएलबी एमिटी यूनिवर्सिटी रायपुर की छात्रा हंै। तनिष्का के पिता अमित भंसाली का ज्वेलरी का व्यवसाय है व मां विभा भंसाली गृहिणी हैं। तनिष्का ने कहा कि दादा स्वर्गीय प्रकाशचंद भंसाली से बचपन में प्रेरणा लेकर मैंने मिक्सड मार्शल आर्ट का चयन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

13 − 8 =