T20 वर्ल्ड कप 2022: और सेमीफाइनल क्वालीफाई करने वाली पहली टीम बनी कीवी, जाने भारत को जिंबाब्वे से जितना क्यों हुआ जरूरी…

T20 वर्ल्ड कप 2022 का सफर अब तक काफी रोमांच से भरा रहा है। वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाला न्यूजीलैंड पहला टीम बन चुका है। आज Adelaide में खेले गए मुकाबले में न्यूजीलैंड ने आयरलैंड को 35 रनों से हराया। इसके साथ ही ग्रुप 1 में सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाला पहला टीम बन गया। कीवी टीम की तरफ से कप्तान विलियमसन ने विस्फोटक बल्लेबाजी करते हुए 35 गेंदों में 61 रन बनाए। वैसे न्यूजीलैंड की जीत के बाद अब टीम इंडिया के लिए जिम्बाब्वे से जीतना जरूरी हो गया है.

आप सोच रहे होंगे कि न्यूजीलैंड ग्रुप 1 से सेमीफाइनल में पहुंची है और टीम इंडिया ग्रुप 2 में है तो ऐसे में रोहित एंड कंपनी के लिए जिम्बाब्वे से जीतना क्यों जरूरी है? आइए आपको बताते हैं कि इसकी वजह क्या है?

कीवी टीम पड़ सकती है भारी

आपको बता दें आईसीसी इवेंट्स में न्यूजीलैंड की टीम हमेशा टीम इंडिया पर भारी पड़ती है. इतिहास इसका गवाह है. पिछले टी20 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड ने भारत को हराकर उसकी सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को खत्म कर दिया था. 2019 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड ने भारत को सेमीफाइनल में हराया था. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी न्यूजीलैंड ने भारत को हराया. 2016 टी20 वर्ल्ड कप में भी न्यूजीलैंड ने भारत को हराया. 2007 टी20 वर्ल्ड कप में भी भारत ने न्यूजीलैंड से मैच गंवाया था.

अब अगर भारत को न्यूजीलैंड से भिड़ने से बचना है तो उसे जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच जीतकर टेबल में टॉप पर रहना होगा. टी20 वर्ल्ड कप 2022 के नियमों के मुताबिक सेमीफाइनल में ग्रुप 1 की टॉपर टीम की टक्कर ग्रुप 2 की दूसरे नंबर की टीम से होगी. न्यूजीलैंड ने अपने ग्रुप में टॉप किया है तो ऐसे में वो ग्रुप 2 की दूसरे नंबर की टीम से भिड़ेगी. अगर भारत ग्रुप 2 में टॉप करेगा तो उसकी टक्कर ऑस्ट्रेलिया या इंग्लैंड में से किसी एक से होगी.

नॉकआउट मैचों में न्यूजीलैंड के खिलाफ भिड़ने के बजाए भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया या इंग्लैंड ज्यादा आसान विरोधी रहेगा. इन दोनों टीमों के खिलाफ भारत का प्रदर्शन अच्छा रहा है. हाल ही में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को वॉर्मअप मैच में हराया था और इंग्लैंड को भी उसने उसके घर पर टी20 सीरीज में मात दी थी.

कौन सी टीम के है कितने अंक…

भारत – 6

साउथ अफ्रीका –5

पाकिस्तान–4

बांग्लादेश–4

जिंबाब्वे–3

नीदरलैंड–2

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

20 + one =