Cg ब्रेकिंग – प्रदेश के इस उपार्जन केंद्र पर लगे गड़बड़ी के आरोप, जिला कलेक्टर से की शिकायत,

मुंगेली: paddy purchage center: प्रदेश में धान खरीदी एक नवंबर से शुरू हो गई है. इसके साथ ही उपार्जन केंद्रों में गड़बड़ी को लेकर भी मामले सामने आ रहे हैं। मामला मुंगेली जिले में धान खरीदी करने की गई कर्मचारियों की नियुक्ति में गड़बड़ी के आरोप लगाया हैं. दरअसल जिले के कुछ धान उपार्जन केंद्रों में 5 प्रतिशत से अधिक शॉर्टेज करने वाले कर्मचारियों की ड्यूटी धान खरीदी प्रभारी, कंप्यूटर ऑपरेटर व बारदाना प्रभारी के रूप में कर दिया गया है. इसके चलते इन कर्मचारियों की नियुक्ति को लेकर विभागीय अधिकारियों के कार्यप्राणाली पर सवाल उठने लगे हैं. इसकी शिकायत कलेक्टर से भी की गई है. हालांकि ARCS हितेश कुमार श्रीवास ने शिकायतों को बेबुनियाद बेबुनियाद बताया है

ताजा मामला धान खरीदी केंद्र पौनी का आया है, जहां कांग्रेसी जनपद सदस्य गेंदराम बनर्जी ने मुंगेली कलेक्टर राहुल देव को लिखित शिकायत कर कहा है कि धान खरीदी उपकेंद्र क्रमांक 956 पूर्व वर्ष 2021- 22 में प्रभारी व कंप्यूटर ऑपरेटर की ड्यूटी वर्तमान खरीदी सत्र 2022- 23 में नहीं लगाने की मांग की है. शिकायत में कहा गया है कि सेवा सहकारी समिति टेढ़ाधौरा के प्रबंधक दासनदास मानिकपुरी द्वारा पूर्व वर्ष में अपने ही समिति के सदस्य बलदाऊ साहू के पुत्र लक्ष्मी नारायण साहू ग्राम पौनी के निवासी को खरीफ विपणन धान खरीदी वर्ष 2021 -22 के खरीदी में प्रभारी नियुक्त किया गया था. धान खरीदी वर्ष 2021- 2022 में उनके द्वारा भारी अनियमितता व लापरवाही की गई थी.

इस धान खरीदी प्रभारी द्वारा जो अनियमितता किया गया था जिसे उजागर नहीं करते हुए जो राज्य सरकार का नुकसान हुआ था जिसे शासन के मापदंड अनुसार राशि जमा किया जा चुका है, पर वर्तमान में सेवा सहकारी समिति भंग हो गया है तो प्रबंधक दासन दास मानिकपुरी द्वारा किसी शासकीय कर्मचारी का धान खरीदी प्रभारी लक्ष्मी नारायण साहू को ही अस्थाई कर्मचारी के तौर पर वर्ष 2022-23 के लिए धान खरीदी प्रभारी नियुक्त किया गया है. इसे तत्काल प्रभाव से निरस्त किया जाए.

शासकीय कर्मचारी किशुन साहू का वर्तमान धान खरीदी प्रभारी नियुक्ति पौनी हो रहा था, जिसे लापरवाही करते हुए लक्ष्मी नारायण साहू को को नियुक्ति आदेश जारी किया गया है.

आरोप है कि विभाग अधिकारियों द्वारा इस नियुक्ति से सेवा सहकारी समिति के प्रबंधक दासन दास मानिकपुरी की कार्यप्रणाली पर प्रश्नचिन्ह लग रहा है. शिकायतकर्ता ने कलेक्टर से गुहार लगाते हुए कहा है कि किशन साहू का वर्तमान धान खरीदी वर्ष 2022 -23 में ड्यूटी लग रहा था, जिसे अभी हटाकर टेढ़ाधौरा किया गया है. उसे ही धान उपार्जन केंद्र पौनी का प्रभारी व कंप्यूटर ऑपरेटर नीलेश धृतलहरे को बनाए जाने की मांग की गई है.

विभागीय अधिकारियों की शिकायत

होरीलाल जायसवाल धान खरीदी प्रभारी सिंघनपुरी, देवेंद्र चन्द्राकर धान खरीदी प्रभारी टेमरी,व शिवचरण मानिकपुरी धान खरीदी प्रभारी मदनपुर ने संबंधित थाने से लेकर कलेक्टर राहुल देव से सहकारिता विभाग के सीईओ व ARCS हितेश श्रीवास के खिलाफ लिखित में शिकायत की है. इन्होंने कहा है कि उन्हें धान खरीदी का कार्य करने इन अधिकारियों द्वारा दबाव बनाया जा रहा है. पद से पृथक करने की धमकी देकर लिखित में धान खरीदी कार्य करने में सक्षम नहीं होने का आवदेन मांगा जा रहा है. कर्मचारियों की इस गंभीरता भरे आरोप और शिकायत को लेकर विभाग में हड़कंप मचा हुआ है.

ARCS ने शिकायत को बताया झूठा

इधर धान खरीदी में कर्मचारियों की नियुक्ति पर गड़बड़ी को लेकर आ रही शिकायतों को लेकर सहकारिता विभाग के ARCS हितेश कुमार श्रीवास ने कहा कि शिकायतें बेबुनियाद है. जिन कर्मचारियों की ड्यूटी मनचाहा नहीं लगाई गई है उन्हीं लोगों द्वारा शिकायत की जा रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twelve + five =