CG ब्रेकिंग – अब QR कोड से भी पुलिस में दर्ज करा सकते हैं शिकायत, गुप्त रखा जाएगा शिकायतकर्ता का नाम

⇐ दुर्ग। अब यदि पुलिस से शिकायत करना है। तो लोग क्यू.आर. कोड से भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। जनता के साथ सीधा संबध बढ़ाने के लिए दुर्ग पुलिस ने एक अभिनव प्रयास किया है। इस नई प्रणाली के माध्यम से शिकायत दर्ज कराने वाले लोगों का नाम गुप्त रखा जायेगा। दुर्ग जिले के भिलाई क्षेत्र के थानों से इसकी शुरुआत की गई है। आने वाले समय में पूरे जिले में भी व्यवस्था को अनिवार्य रूप से लागू किया जायेगा।

दुर्ग पुलिस के किसी भी थाने में यदि सुधार की जरूरत महसूस हो रही हो। या फिर पुलिसिंग में सुधार या फिर अन्य कोई शिकायत दर्ज करानी हो। तो अब आमजनमानस सिधे नई तकनीक इस्तेमाल के माध्यम से पूर्ण कर सकते हैं। लेकिन उन्हें पहले अपने मोबाईल में जाकर Q R कोड स्कैनर एप्लिकेशन को इंस्टाल करना पड़ेगा। और फिर इस लिंक से कोई भी फीडबैक आप दे सकते हैं।

लोगों के अनुभव और विचारों को न सिर्फ गुप्त रखा जायेगा। बल्कि उनके द्वारा दिये विचारों पर सुधार भी किया जायेगा। दुर्ग पुलिस के सीसीटीएनएस टीम ने इस कार्ययोजना को तैयार किया है। इसकी शुरुआत भिलाईनगर सब डिवीजन से की गई है।

दुर्ग एसपी अभिषेक पल्लव ने बताया कि इस डिजिटल फ़ीडबैक का जबरदस्त प्रभाव देखने को मिल रहा है। QR कोड से भेजे गये शिकायत और फीडबैक पर प्रतिदिन समीक्षा की जा रही है। और फिर जिसने भी अपने विचार भेजा है। उसके पास वापस संदेश भेजा जाता है। आमजनता से मिलकर इस नई तकनीक से पुलिस व्यवस्था को और मजबूत किया जायेगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 × four =