ICC ने किया Under-19 World Cup टूर्नामेंट की घोषणा, 2024 में मेजबानी करेगा श्रीलंका…

अंडर-19 विश्वकप 2024 का मेजबानी श्रीलंका करेगा। ICC की ओर से आज इस बात की पुष्टि कर दी गई है। आईसीसी की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार 2024 में होने वाले अंडर-19 वर्ल्ड कप को श्रीलंका होस्ट करेगा। जबकि 2026 में जिम्बाब्वे और नामीबिया मिलकर अंडर-19 विश्वकप की मेजबानी करेंगे। आईसीसी ने अगले दोनों ही अंडर-19 विश्वकप की मेजबानी की पुष्टि कर दी है। 2025 में होने वाले टूर्नामेंट की मेजबानी मलेशिया और थाइलैंड मसाझा रूप से करेंगे। वहीं बांग्लादेश और नेापल 2027 में टूर्नामेंट की मेजबानी करेंगे।

आईसीसी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि मेजबानों का चयन प्रतिस्पर्धात्मक नीलामी में बोर्ड के द्वारा किया गया, इस बोर्ड के अध्यक्ष मार्टिन स्नेडन थे। आईसीसी बोर्ड ने इस सुझाव को स्वीकार किया है। 2027 में होने वाली वनडे विश्वकप में 10 टीमों को ऑटोमैटिक एंट्री मिलेगी। दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे इसकी मेजबानी करेंगे, लिहाजा दोनों टीमों को पहले ही इसकी एंट्री मिल गई है, इन दोनों टीमों के अलावा टॉप-8 टीमें अपनी जगह बनाएंगी। 14 टीमों के बीच आखिरी के चार स्लॉट के लिए क्वालिफायर मुकाबले खेले जाएंगे।

आईसीसी की ओर से इस बात की भी पुष्टि की गई है कि बीसीसीआई के सचिव जय शाह आईसीसी के फाइनेंस एंड कॉमर्शियल अफेयर्स कमेटी के चेयरमैन होंगे। उनसे पहले यह जिम्मेदारी आयरलैंड क्रिकेट के रॉस मैक्कुलम के पास थी। उनके इस्तीफे के बाद यह जगह खाली हुई थी, जिसे जय शाह पूरा करेंगे।

Leave a Reply