CG ब्रेकिंग – भर्ती अपडेट: खाद्य निरीक्षकों की चयन सूची जारी

रायपुर ,14 नवंबर। छत्तीसगढ़ में भर्ती परीक्षा और परिणाम की बाट जोह रहे युवाओं के लिए एक उत्साहजनक खबर सामने आई है। खाद्य संचालनालय ने खाद्य निरीक्षकों की भर्ती के लिए आयोजित परीक्षा की चयन सूची जारी की है। संशोधित चयन सूची पर 15 नवंबर की शाम तक अभ्यर्थी अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं।

आरक्षण के संबंध में 19 सितंबर को हाईकोर्ट के फैसले के बाद छत्तीसगढ़ में भर्ती परीक्षाओं पर संशय के बादल छाए हुए हैं। पीएससी की परीक्षा पूरी होने के बाद परिणाम नहीं जारी किया जा सका। सब इंस्पेक्टर के लिए होने वाली लिखित परीक्षा स्थगित कर दी गई है। एसीएफ, जल संसाधन इंजीनियर की भर्ती अटकी हुई है। ऐसे समय में खाद्य निरीक्षकों की चयन सूची जारी होने से युवाओं में उम्मीद बंधी है।

खाद्य संचालनालय ने खाद्य निरीक्षकों के 84 पदों पर भर्ती के लिए वर्गवार चयन सूची जारी की है। पहले चयन सूची जारी कर दावा आपत्तियां मंगाई गई थी। इसमें सिर्फ एक आपत्ति प्राप्त हुई थी। इस आपत्ति का निराकरण कर नई चयन सूची जारी की गई है। संयुक्त मैरिट सूची में पूर्व में अनारक्षित मुक्त श्रेणी में 5वें नंबर पर शिखा झा का नाम था, जिसे अनारक्षित महिला श्रेणी में रखा गया है। संशोधित चयन सूची के संबंध में यदि किसी को आपत्ति हो तो http:/khadya.cg.nic.in/ पर 15 नवंबर की शाम 5 बजे तक ऑनलाइन आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। वजह से भर्तियों पर असर

छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट ने 19 सितंबर को अपने फैसले में 50% से ज्यादा आरक्षण को असंवैधानिक करार दिया है। यह मामला 2012 में राज्य सरकार द्वारा सरकारी नियुक्तियों और मेडिकल, इंजीनियरिंग व अन्य कॉलेजों में एडमिशन पर 58% आरक्षण के फैसले से जुड़ा है। इस पर फैसला सुनाते हुए छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस अरूप कुमार गोस्वामी और जस्टिस पीपी साहू की डिविजन बैंच ने 58% आरक्षण को रद्द कर दिया। राज्य सरकार की ओर से जो भी भर्तियों के आवेदन मंगाए गए थे, वे 58 प्रतिशत आरक्षण के आधार पर मंगाए गए थे। इस वजह से सब पर रोक लगा दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eight − three =