महंगाई की मार से नहीं दिख रही भीड़ – अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में ‘वोकल फॉर लोकल’ थीम पर सजा छत्तीसगढ़ का पवेलियन…

International Trade Fair: नई दिल्ली के प्रगति मैदान में सोमवार से शुरू हुए अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में छत्तीसगढ़ का पवेलियन भी सजा हुआ है। इस बार मेले की थीम ‘वोकल फॉर लोकल, लोकल टू ग्लोबल” पर आधारित छत्तीसगढ़ के पवेलियन को भी सजाया गया है। सोमवार को छत्तीसगढ़ राज्य औद्योगिक विकास निगम के प्रबंध संचालक (सीएसआईडीसी) सारांश मित्तर ने छत्तीसगढ़ के पवेलियन का उद्घाटन किया।

इस साल हॉल नंबर 2 फर्स्ट फ्लोर पर छत्तीसगढ़ का पवेलियन बनाया गया है। 300 वर्ग फुट के क्षेत्र में प्रदर्शन के लिए कुल 12 स्टाल लगाए गए हैं। ‘वोकल फॉर लोकल, लोकल टू ग्लोबल” की अवधारणा पर छत्तीसगढ़ के ग्रामोद्योग, स्वयं सहायता समूह, हैंडलूम, हस्तशिल्प, हर्बल, कृषि विभाग आदि के स्टॉल लगाए गए हैं। वहीं, 21 नवंबर को राज्य सांस्कृतिक दिवस मनाया जाएगा, जहां प्रदेश की समृद्ध लोक कला और संस्कृति का लोक कलाकार प्रदर्शन करेंगे। अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले का उद्घाटन केंद्रीय वाणिज्य व उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल ने किया। आजादी के 75वें वर्ष में आयोजित इस मेले में अमृत महोत्सव की झलक भी देखने को मिलेगी।

14 से 27 नवम्बर तक आयोजित होने वाले अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में 29 राज्यों सहित सभी केंद्र शासित प्रदेश शामिल हो रहे हैं। मेले में सभी राज्य अपनी प्रगति के साथ ही प्रत्येक क्षेत्र की विशेषता के अनुसार अपने औद्योगिक, कृषि और हस्तशिल्प उत्पादों का प्रदर्शन करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × one =