छत्तीसगढ़: नए साल के जश्न के लिए पर्यटकों से गुलजार है ये हिल स्टेशन, जानिए-खासियत…

बस्तर।। नए साल के मौके पर अगर आप घूमने का मन बना रहे हैं तो छत्तीसगढ़ के बस्तर (Bastar) में मौजूद यह पर्यटन स्थल आपको रोमांच से भर देगा. छत्तीसगढ़ के बस्तर में आधा दर्जन से भी अधिक ट्यूरिज़्म स्पॉट हैं जहां हरी-भरी वादियां और इन हिलटॉप से बस्तर का नजारा देखते ही बनता है. इनमें पर्यटक सबसे ज्यादा आकाश नगर, ढोलकल, झारालावा, हांदावाड़ा और मिचनार पर्यटन स्थल को पसंद कर रहे हैं. बस्तर जिले के मिचनार टूरिज्म स्पॉट इन दिनों पर्यटको स गुलजार है. ठंड के मौसम के साथ ही यहां पर्यटक नाइट टेंट में रात गुजार रहे हैं. हालांकि मिचनार पर्यटन स्थल (Michnar Tourist Place) तक पहुंचने के लिए काफी जद्दोजहद करनी पड़ती है, लेकिन इस हिल टॉप पर पहुंचने से अलग ही नजारा देखने को मिलता है जो पर्यटकों का मन मोह लेता है।

ऐसे पहुंचा जा सकता है मिचनार हिलटॉप

जगदलपुर शहर से 60 किलोमीटर दूर और दंतेवाड़ा से 50 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद मिचनार हिलटॉप पर्यटन स्थल तक पहुंचने के लिए कार बाइक और बस भी साधन है. हालांकि एक तय जगह तक वाहन से पहुंचकर पर्यटकों को इसके बाद पहाड़ की ऊंची चढ़ाई चढ़नी पड़ती है, लेकिन इस पहाड़ पर चढ़ने के बाद मिचनार हिलटॉप का सारा नजारा देखते ही बनता है।

इस टूरिज्म स्पॉट की खास बात यह है कि यहां नैसर्गिक खूबसूरती देखने को मिलती है. हिल टॉप पर एक साथ 20 से 25 पर्यटक ही पहुंच सकते हैं, क्योंकि यह जगह अभी पर्यटन स्थल के रूप में विकसित नहीं हो पायी है, ऐसे में यहां सुरक्षा के भी इंतजाम किए जाने हैं. यहां बड़ी संख्या में पहुंच रहे पर्यटकों का कहना है कि छत्तीसगढ़ में ऐसे कम ही जगह हैं जहां हिलटॉप है और उनमें मिचनार बेहद ही सुंदर जगह है। छत्तीसगढ़ की सबसे ऊंची हिलटॉप में शुमार मिचनार  हिलटॉप से प्रकृति का नजारा काफी खूबसूरत दिखाई देता है।

पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की तैयारी

पर्यटन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि बस्तर जिले को टूरिज्म हब बनाने की पूरी कोशिश की जा रही है. मिचनार बस्तर के सबसे ऊंचे हिलटॉप में से एक है. हालांकि इस जगह को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किए जाने की तैयारी चल रही है, लेकिन विभाग को मिल रही जानकारी के मुताबिक यहां बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंच सकते हैं. ऐसे में स्थानीय ग्रामीणों की मदद से जल्द से जल्द मिचनार हिलटॉप को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किए जाने की कवायद शुरू की जाएगी. इधर ठंड के मौसम में और नए साल के मौके पर बड़ी संख्या में पर्यटक मिचनार में नाइट स्टे भी कर रहे हैं और इस हिलटॉप से बस्तर के नैसर्गिक खूबसूरती के नजारे का लुत्फ भी उठा रहे हैं।

Leave a Reply