जिस्म पर 40 चोटें, ‘पसलियां बाहर और दिमाग गायब’, अंजलि की पोस्टमार्टम रिपोर्ट से मिले बेरहमी के सबूत…

दिल्ली।। कंझावला कांड में पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद कई खुलासे हुए हैं. जिन्हें सुनकर आपका दिल भी दहल सकता है. उस रात अंजलि के जिस्म के साथ जो कुछ हुआ वो बेहद खौफनाक था. आरोपी उसे अपनी कार के नीचे पथरीली सड़क पर घसीट कर ले जा रहे थे. वो चीख रही थी. मगर उसकी आवाज़ भी उस वक्त खामोश हो गई, जब उसकी रूह उसके जिस्म से जुदा हो गई थी. अब कार के नीचे बस एक मुर्दा जिस्म था, जिसके चिथड़े बनते जा रहे थे. हड्डियां चमड़ी से बाहर आ गई थीं. खून का कतरा कतरा सड़क पर बह गया था. पोस्टमार्टम रिपोर्ट के मुताबिक अंजलि की लाश का कोई ऐसा हिस्सा नहीं था, जहां जख्म ना हो।

जिस्म पर मिले 40 गहरे जख्म

पोस्टमार्टम रिपोर्ट के शुरू में लिखा है कि एक लड़की लाश को अस्पताल के सफेद बॉडी पैक में रैप करके लाया गया था. उसके जिस्म पर 36 जगहों पर 40 गंभीर चोटों के निशान मिले हैं. दरअसल, कार के साथ 12 किलोमीटर तक घसीटे जाने की वजह से अंजलि का जो हाल हुआ है, उसकी गवाही पोस्टमार्टम रिपोर्ट खुद दे रही है. रिपोर्ट के मुताबिक घटना के बाद बरामद किए गए अंजलि के जिस्म पर 40 गहरे जख्म पाए गए हैं. उसके सिर पर गहरी चोट और फ्रेक्चर था. जिससे उसकी खोपड़ी खुल गई थी. उसकी रीढ़ की हड्डी में फ्रेक्चर था. बाएं फीमर, दोनों निचले अंगों में गहरी चोट थी।Screenshot 2023 01 04 19 03 00 94 12fc3a774dc5a76f9d973d40e48436f8 console corptech

शरीर में कई जगह मिले फ्रेक्चर

रिपोर्ट के मुताबिक मौत से पहले वो सदमे में थी. उसका काफी खून बह चुका था. उसके जिस्म पर अधिकांश चोटें ब्लंट फोर्स की वजह से थीं, जो कार की टक्कर और घसीटे जाने की वजह से मुमकिन है. अंजलि के सिर, रीढ़ की हड्डी, बायीं जांघ की हड्डी और दोनों पैरों में गंभीर चोटें पाई गई हैं. उसका ब्रेन मैटर भी इस घटना के दौरान गायब हो गया हो चुका था. उसकी पसली भी पीछे की तरफ निकल गई थी. उसके सिर और पैर पर कई चोटों के निशान पाए गए हैं।

जिस्म से बाहर थे फेफड़े और पसलियां पोस्टमार्टम में बताया गया कि अंजलि के पैर ही हड्डी भी टूट चुकी थी. एक पसली की हड्डी पूरी तरह पिस गई थी. उसका पूरा जिस्म धूल, मिट्टी और गंदगी से सना हुआ था. उसके फेफड़े भी जिस्म से बाहर आ चुके थे. उसके प्राइवेट पार्ट के आस-पास और अंदर भी धूल, मिट्टी और गंदगी पाई गई, लेकिन चोट का कोई निशान नहीं मिला. उसके दोनों घुटने और पांव बुरी तरह से घिस चुके थे. पेट में अधपचे फूड पार्टिकल्स पाए गए।

रिपोर्ट में अल्कोहल का जिक्र नहीं

इसके अलावा पीएम रिपोर्ट में चोटों और घसीटे जाने से रक्तस्राव होने की बात कही गई है. जो अंजलि की मौत की वजह बन गई. हालांकि अभी शराब यानी अल्कोहल मिलने की कोई बात भी सामने नहीं आई है. पीएम में रिपोर्ट में इसका जिक्र नहीं है।

विसरा रिपोर्ट का इंतजार

कंप्लीट विसरा रिपोर्ट आने के बाद ही यह साफ हो पाएगा कि अंजलि हादसे के वक्त नशे में थी या नहीं. कुल मिलाकर अंजिली की पोस्टमार्टम रिपोर्ट इस बात की तरफ साफ इशारा कर रही है कि उसे कितनी बेरहमी से घसीटा गया और दर्दनाक मौत की तरफ धकेल दिया गया।Screenshot 2023 01 04 19 03 20 12 12fc3a774dc5a76f9d973d40e48436f8 console corptech

एफएसएल रिपोर्ट में भी अहम खुलासा

इस मामले की जांच में जुटी FSL टीम का कहना है कि कार के निचले हिस्से में ब्लड स्टेन मिले हैं, जो लेफ्ट साइड के फ्रंट और बैक व्हील के नीचे हैं. अंजलि कार के लेफ्ट साइड के फ्रंट व्हील में फंसी थी. टीम ने यह भी कहा है कि अंजलि के कार के अंदर होने के कोई सबूत नहीं हाथ लगे हैं. बता दें कि मंगलवार को शुरुआती पोस्टमार्टम रिपोर्ट में अंजलि के साथ रेप न होने की बात कही गई थी।

कार के नीचे लेफ्ट साइड फंसी थी अंजलि

FSL टीम का कहना है कि शुरुआती जांच में सामने आया है कि अंजलि कार के लेफ्ट साइड के अगले पहिए में फंसी थी. उसके ज्यादातर ब्लड स्टेन लेफ्ट साइड के अगले पहिए पर मिले हैं. टीम ने कहा है कि कार के नीचे अन्य हिस्सों पर भी खून के धब्बे मिले हैं, लेकिन कार के अंदर होने का कोई प्रमाण नहीं मिला है. इस मामले में आरोपियों के ब्लड सैंपल की भी जांच की जा रही है।

Leave a Reply