CG News: स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही, कचरे के ढेर में मिली सरकारी दवाइयां, मचा हड़कंप…

बिलासपुर।। स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई है. यहां कचरे में भारी मात्रा में उपयोग वाली दवाइयां मिली हैं।

सभी अलग-अलग बीमारियों में उपयोग की जाने वाली दवाइयां हैं. शासन से ये दवाइयां मितानिन, सुपरवाइजर और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को दी जाती हैं, ताकि ग्रामीण इलाकों में उन्हें वितरित किया जा सके. कचरे में दवाइयों के मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े हो रहे हैं।

सभी दवाइयां उपयोगी

मामला रतनपुर नगर पालिका क्षेत्र का है, जहां शासकीय मणिकंचन केंद्र के कचरा भंडार में लोगों ने बड़ी मात्रा में दवाइयों का ढेर देखा. बड़ी बात ये है कि, कचरे में पड़ी दवाइयां उपयोगी हैं. बिना एक्सपायर हुए ही उपयोगी दवाइयों को कचरे में फेंका गया है. सभी दवाईयां अलग- अलग बीमारियों में इस्तेमाल की जाती हैं. छत्तीसगढ़ शासन द्वारा दी जाने वाली आयरन की दवाइयां भी मिली हैं।

विभाग में मचा हड़कंप

छत्तीसगढ़ शासन से ये दवाइयां मितानिन, सुपरवाइजर और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को दी जाती हैं ताकि ग्रामीण इलाकों में उन्हें वितरित किया जा सके. कचरे में दवाइयों के मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े हो रहे हैं. विभाग में हड़कंप मचा हुआ है. सूचना पर स्वास्थ्य विभाग ने दवाइयों को जब्त कर जांच शुरू कर दिया है. अधिकारी जांच के बाद कार्रवाई की बात कह रहे हैं।

पहुंची विभाग की टीम

इधर कचरे में दवाइयां फेंके जाने की जानकारी रतनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी अविनाश सिंह को मिली तो वह भी मौके पर पहुंच गए और मामले की जांच में जुट गए. अविनाश सिंह ने बताया कि इन दवाइयों को जब्त किया गया है. इन दवाइयों में आयरन की दवाई सिर्फ छत्तीसगढ़ शासन की है. बाकी जो दवाइयां है वह प्राइवेट हैं. सभी दवाइयों को जब्त कर लिया गया है और मामले की जांच की जाएगी. जांच में जो भी बाते सामने आएगी उसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twenty − 18 =