छत्तीसगढ़ ट्रैफिक पुलिस में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, जल्द होगी भर्ती शुरू…

रायपुर।। छत्तीसगढ़ ट्रैफिक पुलिस में जल्द ही ट्रैफिक जवानों की भर्ती होने वाली है। इसकी तैयारियां शुरू कर दी गई है। लगातार हो रहे एक्सीडेंट और ट्रैफिक पुलिस की संख्या कम होने की वजह से ये फैसला लिया गया है। पुलिस हेडक्वार्टर ने राज्य सरकार को नए पदों की स्वीकृति के लिए प्रस्ताव बनाकर भेज दिया है। अनुमति मिलने के बाद पुलिस के कॉन्सटेबलों को ट्रेनिंग देकर ट्रैफिक पुलिस डिपार्टमेंट में शामिल किया जाएगा। ट्रैफिक पुलिस की कमी को देखते हुए स्थानीय पुलिस थानों के जवानों को तैनात किया जाता है। जिस कारण कई बार कानून व्यवस्था और ट्रैफिक संचालन करने में परेशानी हो जाती है। इन सभी को देखते हुए राज्य सडक़ सुरक्षा समिति की बैठक में ट्रैफिक पुलिस का अमला बढ़ाने पर चर्चा की गई थी। इस पर सहमति जताने के बाद, सभी जिलों से प्रस्ताव मंगवाए गए थे।

राज्य शासन को ट्रैफिक पुलिस जवानों के 150 नए पदों की स्वीकृति के लिए प्रस्ताव भेज दिया गया है। अनुमति मिलने के बाद थानों और रिजर्व पुलिस के जवानों को ट्रेनिंग देकर ट्रैफिक पुलिस डिपार्टमेंट में शामिल किया जाएगा।

पिछले 4 वर्ष में शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों में 22 लाख वाहनों की खरीदी की गई है। इससे सडक़ों पर वाहनों की संख्या बढ़ी है जिसके चलते रोड एक्सीडेंट का ग्राफ भी बढ़ा है। 150 नए ट्रैफिक जवानों को जरूरत के अनुसार ट्रैफिक थाना और चौकियों में बल आवंटित किया जाएगा। वर्तमान में करीब 1500 जवानों ने राज्य के सभी जिलों में किसी तरह ट्रैफिक व्यवस्था का मोर्चा संभल रखा है।वर्तमान में राजधानी रायपुर, न्यायधानी बिलासपुर और वीवीआईपी जिले दुर्ग को छोड़कर सभी जिलों में ट्रैफिक पुलिस की एक चौकी है। 5 नए जिलों के गठन के बाद ट्रैफिक व्यवस्था का संचालन करने के लिए स्थानीय एसपी द्वारा एक-एक चौकी का गठन किया गया है। जहां 9-10 चौकी प्रभारी सहित जवानों को तैनात किया गया है। छत्तीसगढ़ में बीते दिनों 10 पुलिस चौकी को अपग्रेड कर थाना बनाया गया था। इसमें रायपुर के 4, बिलासपुर और दुर्ग की 2-2 चौकी शामिल है। छत्तीसगढ़ गृह विभाग ने इसका नोटिफिकेशन जारी किया था। राजपत्र में भी इसका प्रकाशन किया गया है। ट्रैफिक चौकी को अपग्रेड कर थाना बनाए जाने के बाद अतिरिक्त फॉर्स और अधिकार दिए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three + 14 =