इन 6 शुभ चीजों को रखने से कभी नहीं बिगड़ता घर का बजट, तुरंत ले आएं…

Lucky Things For Home।। हर इंसान चाहता है कि नए वित्त वर्ष में उसकी आय बढ़े और रुपयों की बचत ज्यादा से ज्यादा हो. लेकिन खर्चों में वृद्धि के चलते बचत कर पाना लोगों के लिए मुश्किल हो जाता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, घर में कुछ लकी चीजों को रखने से इंसान के खर्च और बचत में अच्छा संतुलन रहता है. जिस घर में ये चीजें होती हैं, वहां आर्थिक तंगी कभी पैर नहीं पसारती. अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए आप इन शुभ चीजों को अपने घर लेकर आ सकते हैं।

धातु का हाथी- हिंदू धर्म में हाथी को ईश्वर का स्वरूप मानकर पूजा जाता है. हाथी गुडलक और बुद्धि दोनों का प्रतिनिधित्व करता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, घर में धातु का हाथी रखने से इंसान को गुडलक मिलता है. सीधी सूंड वाले हाथी को सौभाग्य का अग्रदूत माना जाता है।

घोड़े की नाल- घोड़े की नाल भी इंसान का लकी चार्म बन सकती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि घोड़े की नाल को लकी क्यों समझा जाता है. ऐसा कहते हैं कि इसे घर में रखने से नकारात्मक ऊर्जा या बुरे साए का प्रभाव नहीं पड़ता है. इसलिए कुछ लोग इसे घर के मुख्य द्वार पर लगाए रखते हैं. कहते हैं कि इसे धन के स्थान पर रखने से कंगाली दूर हो जाती है।

धातु का कछुआ- घोड़े की नाल की तरह कछुआ भी घर के लिए सुरक्षा कवच की तरह काम करता है. फेंगशुई में भी घर में कछुआ रखने के बड़े लाभ बताए गए हैं. आप घर में धातु का कछुआ स्थापित कर सकते हैं. ऐसा कहते हैं कि जिस घर में धातु का कछुआ होता है, वहां कभी धन की कमी नहीं होती है. घर में धातु का कछुआ में रखने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

लाल रंग की चीजें- लाल रंग को सौभाग्य और विभिन्न संस्कृतियों से जोड़कर देखा जाता है. भारत में महिलाएं अपनी शादी के दिन लाल रंग की पोशाक पहनती हैं, जो कि सुख और संपन्नता का प्रतीक माना जाता है. चीन में भी लोग न्यू ईयर और तमाम सांस्कृतिक कार्यक्रमों में लाल रंग की पोशाक पहनते हैं. इसलिए आप लाल रंग का फूलदान, वॉल हैंगिंग, गलीचा या लाल रंग की कोई चीजें लेकर आ सकते हैं।

पिग सिम्बल- आपने देखा होगा कि कई जगहों पर पिग को लॉटरी या सेविंग्स सिम्बल के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. इसे एक गुडलक साइन के रूप में देखा जाता है. लेकिन इसके पीछे धार्मिक मान्यताओं की बजाए एक ऐतिहासिक कारण छिपा है. दरअसल यूरोप के मध्य युग में एक शख्स को धनवान बने रहने के लिए सूअर पालने पड़ते थे. तभी से ‘पिग गॉट’ को आर्थिक मोर्चे पर एक लकी साइन माना जाता है।

खुशबूदार अगरबत्ती- कुछ लोग तनाव मुक्त रहने के लिए घर में खुशबूदार अगरबत्ती जलाते हैं. कुछ लोगों का यह भी मानना है कि इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा से छुटकारा मिल सकता है. घर में अगरबत्ती की सुगंध से सभी प्रकार की नकारात्मकता को दूर किया जा सकता है. ऐसी मान्यता है कि हर सुगंध का अपना एक अलग प्रभाव होता है. इसलिए वित्त वर्ष की शुरुआत पर आप ये एक शुभ चीज भी घर लेकर आ सकते हैं।

Leave a Reply