CG सूरजपुर: युवक ने खोपाधाम के मूर्तियों को उखाड़ किया खंडित…जानें पूरा मामला

सूरजपुर।। जिले के श्रद्धालुओं के आस्था का केंद्र खोंपा धाम में मूर्तियों को उखाड़ कर खंडित करने की घटना से इलाके में सनसनी फैल गई। धाम में मूर्तियों को उखाड़ने वाला युवक मानसिक रूप से बीमार बताया जा रहा है। धाम के बैगा समेत ग्रामीणों ने मामले की निष्पक्ष जांच की मांग की है।

जिले के भैयाथान विकास खण्ड के ग्राम खोपा में खोपा धाम से हजारों श्रद्धालुओं की आस्था जुड़ी है। यहां रोजाना सैकड़ों श्रद्धालु पूजार्चना करने पहुंचते हैं।

यहां दानव देवता की पूजा की जाती है। इस प्रसिद्ध धा में मंत्री से लेकर बड़े बड़े अधिकारी भी मत्था टेकने पहुंचते है। मनोकामना पूरी होने पर श्रद्धालु यहां बकरे की बलि चढ़ाई जाती है। घटना मंगलवार देर रात की है। बताया गया कि खोपा धाम में मानसिक रूप से बीमार 21 वर्षीय युवक ने धाम के खुले में स्थापित कुदरगढ़ी दाई व बूढ़ी दाई की मूर्तियों को उखाड़ कर फेंक दिया। इससे दोनों मूर्तियां खंडित हो गई। जानकारी मिलते ही ग्रामीणों ने रात में ही धाम में मूर्तियों को उखाड़ने वाले युवक को धरदबोचा और करंजी पुलिस को सूचना दी। इधर जानकारी मिलते ही ग्रामीणों का खोपा धाम में हुजूम लग गया। घटना से ग्रामीण श्रद्धालुओ में आक्रोश नजर आया।

मौके पर पहुंची प्रशासनिक टीम –

सूचना मिलते ही करंजी चौकी प्रभारी संजय गोस्वामी व पुलिस टीम के अलावा भटगांव तहसीलदार अमित केरकेट्टा व भैयाथान जनपद पंचायत के सीडीओ वेदप्रकाश गुप्ता खोपा धाम पहुंचे। जहां बैगा व सरपंच सुखलाल व ग्रामीणों ने घटना पर नाराजगी जाहिर करते हुए मामले की निष्पक्ष जांच कराने की मांग की है। इस पर अधिकारियों ने जांच कराए जाने का आश्वासन दिया।

खंडित प्रतिमाओं को किया प्रतिस्थापित-

प्रशासनिक आश्वासन के बाद बुधवार को धाम के बैग सुखलाल ने ग्रामीणों के सहयोग से खंडित दोनों मूर्तियों को जोड़कर विधिवत पूजार्चना कर पुर्नस्थापित कर पूजार्चना प्रारंभ कर दी है। धाम को व्यवस्थित करने का कार्य जारी है।

युवक को जिला अस्पताल में कराया भर्ती-

धाम में मूर्तियों को उखाड़ कर खंडित करने वाले युवक को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बतरा में परीक्षण कराने के बाद जिला चिकित्सालय सूरजपुर में भर्ती कराया गया है। जहां से उसे उपचार के लिए बिलासपुर रिफर किए जाने की तैयारी की जा रही है।

खोंपा धाम में मूर्तियों को उखाड़कर खंडित करने वाला युवक मानसिक रूप से बीमार है। उसे उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। धाम के बैगा एवं ग्रामीणों द्वारा इस घटना में अन्य लोगों के भी शामिल होने की आशंका जताते हुए निष्पक्ष जांच की मांग की गई है। पुलिस द्वारा मामले में जांच प्रारंभ कर दी गई है।

Leave a Reply