विदा करवाकर घर ले आए दुल्हन, लेकिन सुहागरात से ठीक पहले दूल्हे के उड़ गए होश…

उत्तर प्रदेश।। लड़के का रिश्ता हंसी खुशी तय हुआ. विवाह का शुभ मुर्हत भी आ गया. वर पक्ष धूमधाम से बारात लेकर दुल्हन के दरवाजे पर भी पहुंचा. रात के अंधेरे में सात फेरे हुए. मंडप में मंत्रोच्चार के साथ वर-वधू ने सात जन्मों तक साथ निभाने का वादा किया. अगली सुबह- सुबह कन्या पक्ष ने अपनी बेटी को सौंपा और लड़केवालों को राजी-खुशी विदा कर दिया. साथ ही थका मांदा परिवार घर पर चुनिंदा मेहमानों के बीच आराम करने लगा. लेकिन ससुराल गई बेटी उसी शाम मायके आ गई और फिर शुरू हो गया विवाद…

उत्तर प्रदेश के सम्भल जिले का यह अनोखा मामला है. सम्भल के हजरतनगर गढ़ी थाना इलाके में कटौली गांव पड़ता है. गांव के रहने वाले डालचंद नामक नवयुवक की शादी सम्भल जिले की ही युवती से तय हुई. कैलादेवी थाना इलाके में युवती का गांव है।

रात के अंधेरे में हुए सात फेरे

26 जनवरी को वर पक्ष तयशुदा कार्यक्रम के अनुसार लड़कीवालों के दरवाजे पर बारात लेकर पहुंचा. पारंपरिक रस्मो-रिवाज के साथ दूल्हा-दुल्हन ने सात फेरे लिए. हालांकि, गांव की रूढ़िवादी परंपराओं के चलते जयमाला जैसा कोई कार्यक्रम नहीं हुआ. रात के अंधेरे में ही सबकुछ संपन्न हुआ और सुबह दुल्हन को लेकर दूल्हा पक्ष अपने घर कटौली आ गया।

घूंघट में ही छिपी रही दुल्हन

ससुराल में मुंह दिखाई की परंपरा निभाई और वहां मौजूद महिलाओं ने नई नवेली दुल्हन के सिर से घूंघट उठाया, लेकिन बहू का चेहरा देखते ही सब अवाक रह गए. घर में खुसर-पुसर शुरू हो गई और बात दूल्हे समेत परिवार के पुरुषों तक जा पहुंची।

छोटी बहन से हुई थी सगाई

दरअसल, पता चला कि कन्या पक्ष ने बड़ी चतुराई से घूंघट और परंपराओं की आड़ में अपनी बड़ी बेटी की शादी कर दी, जबकि छोटी बेटी से डालचंद का रिश्ता तय किया था. युवक के परिवार का दावा है कि उनके पास सगाई की तस्वीरें भी सबूत के तौर पर मौजूद हैं. बहरहाल, शादी में हुई धोखाधड़ी की बात रिश्ते और नातेदारों के अलावा पूरे गांव में आग की तरह फैल गई. और गुस्साए दूल्हे ने नई नवेली दुल्हन को उसी दिन मायके वापस भेज दिया।

दूल्हा बोला- मंदबुद्धि है दुल्हन

दूल्हे का आरोप है कि दिमागी तौर पर कमजोर लड़की पर्दे की आड़ में उसके साथ ब्याह दी गई, जबकि सगाई छोटी वाली लड़की संग हुई थी. ससुरालवालों ने सुनियोजित योजना के तहत यह काम किया ताकि उनकी बड़ी बेटी की जैसे-तैसे शादी हो जाए।

कन्या पक्ष ने लगाया दहेज का आरोप

अब पंचायतों का दौर शुरू हो गया. दोनों तरफ के लोग जुटे लड़की के परिजनों का आरोप है कि दहेज के चक्कर में उनकी बेटी को लौटा दिया गया. इस मामले में समाज के लोगों के बीच पंचायतें और बैठकें होती रहीं, मगर अभी तक इस समस्या का कोई हल नहीं निकला।

सुसाइड की धमकी

उधर, दूल्हा ने पुलिस को शिकायत सौंपी है और धमकी दी है अगर उसके साथ न्याय नहीं हुआ तो वह आत्महत्या कर लेगा. फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है।

Leave a Reply