महाशिवरात्रि 2023: महाशिवरात्रि पर घर ले आएं ये 6 शुभ चीजें, मिलेगी अपार धन-दौलत…

महाशिवरात्रि 2023।। हर साल फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि मनाई जाती है. भगवान शिव को समर्पित यह त्योहार इस साल 18 फरवरी को मनाया जाएगा. इस दिन महादेव की पूजा-अर्चना से जीवन के सारे दुख और कष्ट दूर हो जाते हैं. ज्योतिषियों का कहना है कि भगवान शिव को कुछ खास चीजें बहुत प्रिय होती हैं. अगर ये चीजें महाशिवरात्रि के दिन घर ले आएं तो निश्चित ही हर समस्या का निवारण हो सकता है. इन्हें घर में रखने से आर्थिक संपन्नता भी आती है।

चांदी के नंदी – पुराणों के अनुसार, नंदी बैल को भगवान शिव का वाहन माना जाता है. इन्हें प्रत्येक शिव मंदिरों में स्थापित करना जरूरी बताया गया है. महाशिवरात्रि पर शिवजी के साथ नंदी बैल की भी पूजा होता है. ज्योतिषविद कहते हैं कि अगर किसी इंसान के पास पैसा नहीं टिकत तो उसे महाशिवरात्रि के दिन चांदी के नंदी बनवाकर घर में रख लेने चाहिए. पूजा के बाद इन्हें अपने घर की तिजोरी या धन के स्थान पर रख दें. आपकी आर्थिक स्थिति खुद संवरने लगेगी।

एक मुखी रूद्राक्ष – एक मुखी रूद्राक्ष को साक्षात भगवान शिव का स्वरूप माना जाता है. हिंदू धर्म में इसे शांति और समृद्धि का प्रतीक समझा जाता है. अगर आप इसे घर लाना चाहते हैं तो महाशिवरात्रि से अच्छा दिन कोई और हो ही नहीं सकता है. ज्योतिषियों का कहना है कि एक मुखी रूद्राक्ष को भगवान शिव के मंत्रोच्चार से सिद्ध करने के बाद धारण करने या घर में स्थापित करने से बड़े से बड़ा संकट टल जाता है. इसे तिजोरी में रखने से कभी धन की कमी नहीं होती है।

रत्नों से बना शिवलिंग- शिवलिंग का जलाभिषेक किए बिना महाशिवरात्रि का त्योहार पूरा नहीं होता है. ज्योतिषविदों का कहना है कि अगर किसी इंसान को ग्रहों से जुड़ी समस्या सता रही है, तो महाशिवरात्रि के दिन रत्नों से निर्मित शिवलिंग को घर ले आना चाहिए. इसे घर के मंदिर में रखें और महाशिवरात्रि के बाद भी इसकी नियमित पूजा करें. आपकी ग्रहों से संबंधित तमाम परेशानियां दूर हो जाएंगी।

पारद शिवलिंग – घर में पारद शिवलिंग को स्थापित करने का भी विशेष महत्व बताया गया है. पारद शिवलिंग को घर में रखने से पितृ दोष, कालसर्प दोष और वास्तु दोष से मुक्ति मिलती है. महाशिवरात्रि पारद शिवलिंग को घर लाने का सबसे अच्छा दिन माना जाता है. इसे घर में लाने के बाद इसकी नियमित पूजा करें और भगवान शिव के मंत्रों का जाप करें।

ताम्बे का कलश- महाशिवरात्रि के दिन ताम्बे के कलश से शिवलिंग का जलाभिषेक कर महादेव को प्रसन्न किया जा सकता है. ऐसा कहते हैं कि जिन घरों में अक्सर लड़ाई-झगड़े होते रहते हैं, वहां सुख-शांति के लिए ताम्बे का कलश रखना उत्तम होता है. अगर आप महाशिवरात्रि के दिन ताम्बे का कलश खरीदकर घर लाएं तो निश्चित ही आपको शुभ परिणामों की प्राप्ति होगी।

महामृत्युंजय यंत्र – ऐसी मान्यताएं हैं कि जिस घर में महामृत्युंजय यंत्र की नियमित पूजा होती है, वहां कभी रोग, तंगी या परेशानियां दस्तक नहीं देती हैं. आप महाशिवरात्रि पर घर के लिए महामृत्युंजय यंत्र भी लेकर आ सकते हैं. इसे स्थापित करने के बाद रोजाना सूर्योदय के समय पूजा करने से घर की सुख-समृद्धि बनी रहेगी।

Leave a Reply