सरपंच द्वारा कराया जा रहा घटिया सीसी सड़क का निर्माण, SDM ने दिए जांच के निर्देश, जांच में पहुचे SDO ने खराब सामग्री देख कार्य कराया बंद…

लखनपुर।। जनपद कार्यालय से महज 500 मीटर की दूरी पर सरपंच के द्वारा घटिया सीसी सड़क निर्माण कार्य कराया जा रहा है सड़क निर्माण में नाबालिगों से काम लिया जा रहा है। मामला लखनपुर विकासखंड के ग्राम पंचायत केवरा का है। जहां सरपंच के द्वारा सीसी सड़क में घटिया स्तर के सामग्रीयो और मानको के अनुरूप निर्माण कार्य कराया जा रहा है।, शासन से प्राप्त राशि का दुरुपयोग करते हुऐ गांव के जनप्रतिनिधि और जिम्मेदार अधिकारी शासन की योजनाओं को पलीता लगाते हुऐ मनमर्जी से निर्माण कार्य करा रहे हैं। निर्माण कार्य हेतु खुलेआम बाल श्रमिकों का भी उपयोग किया जा रहा है। जब घटिया सीसी सड़क निर्माण की सूचना एसडीएम शिवानी जयसवाल जनपद पंचायत के सीओ वेद प्रकाश पांडेय को दी गई तब उनके द्वारा एसडीओ डीके मिंज से मौका मुयावना कराया गया, उन्होने भी माना की ग्राम पंचायत में घटिया निर्माण कराया जा रहा है, वही निर्माण सामग्री भी मानक अनुरूप नहीं है, गौरतलब है की ये घटिया निर्माण जनपद पंचायत के नाक के नीचे सिर्फ 500 मीटर की दूरी पर कराया जा रहा है, । निर्माण कार्य लगभग 50 फीसदी पूर्ण हो चुका है, ऐसे में अब तक किसी जिम्मेदार अधिकारी द्वारा निरीक्षण न किया जाना जिम्मेदार अधिकारियों की मिलिभगत के संदेह को भी जन्म दे रहा है।

निर्माण स्थल पर जांच करने पहुंचे अधिकारी ने बताया कि सड़क निर्माण को लेकर विभाग के अधिकारियों को इसकी जानकारी नहीं है काम शुरू होने के उपरांत सरपंच के द्वारा मंगलवार को इंजीनियर को जानकारी दी गई है। तो वहीं ग्राम सरपंच के द्वारा कहा गया कि इंजीनियर के द्वारा सीसी सड़क निर्माण कार्य का निरीक्षण किया गया निरीक्षण में निर्माण कार्य सही पाया गया। निर्माण कार्य को लेकर जिस प्रकार से बातें सामने निकल कर आ रही है कहीं ना कहीं शासन की योजना को पलीता लगाने का कार्य किया जा रहा है।

केवरा सरपंच शैलेंद्र कुमार सिंह

सरपंच शैलेंद्र कुमार सिंह के द्वारा बताया गया कि केंद्र सरकार से आई 3 लाख की राशि से 100 मीटर का सीसी सड़क निर्माण कार्य कराया जा रहा है। सरपंच द्वारा बताया गया कि नियमानुसार सड़क बनाया जा रहा है। साथ ही इंजीनियर बीड़ी विश्वकर्मा के द्वारा सड़क का निरीक्षण किया गया है। जिसमें सब कुछ सही पाया गया है।

सीसी सड़क में कार्य कर रहे मिस्त्री भरथरी

सीसी सड़क निर्माण में कार्य कर रहे हैं राजमिस्त्री भरथरी ने मीडिया से चर्चा के दौरान बताया कि सीसी सड़क घटिया निर्माण कार्य कराया जा रहा है जो सड़क जल्द ही टूट जाएगा।

दिलीप मिंज एसडीओ

निर्माणाधीन सीसी सड़क की जांच करने पहुंचे एसडीओ दिलीप मिंज ने बताया कि मिट्टी मिक्स रेत और ओवरसाइज गिट्टी का इस्तेमाल किया जा रहा है। साथ ही इस सीसी सड़क निर्माण कार्य की जानकारी विभाग के अधिकारियो को नही है। साथ ही काम शुरू करने पश्चात सरपंच के द्वारा इंजीनियर को जानकारी दी गई है जांच उपरान्त पुनः निर्माण कार्य शुरू कराया जाएगा।

शिवानी जायसवाल, अनुविभागीय अधिकारी

इस संबंध में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्रीमती शिवानी जयसवाल से बात करने पर उनके द्वारा कहा गया कि मुझे आपके माध्यम से या जानकारी प्राप्त हुई है तत्काल मेरे द्वारा मुख्य कार्यपालन अधिकारी को इस संबंध में जांच करने के निर्देश दिए गए हैं जांच उपरांत निर्माण कार्य में लगे 16 व 17 वर्ष के नाबालिको कार्य से हटाया गया। साथ ही जांच कर गुणवत्तायुग सड़क निर्माण कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

Leave a Reply