कलेक्टर ने गौठानों मे रीपा की स्थापना के लिए किये जा रहे कार्यों का लिया जायजा…

बलरामपुर।। कलेक्टर विजय दयाराम के. ने विकासखण्ड शंकरगढ़ के बचवार तथा कुसमी के सामरी गौठानों में रूरल इंडस्ट्रियल पार्क (रीपा) की स्थापना के संबंध में किये जा रहे कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने गौठानों में संचालित मल्टीएक्टिविटी के कार्यों की जानकारी लेते हुए महिला स्व-सहायता समूह की महिलाओं से चर्चा करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

कलेक्टर विजय दयाराम के. ने बचवार गौठान में रीपा की स्थापना के लिए किए जा रहे बेकरी इकाई, कैंटीन, आटा उद्योग, चांगरो सुगंधित जीराफूल प्रसंस्करण इकाई का अवलोकन करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। इसके साथ ही गौठान में विभिन्न इकाईयों की स्थापना के लिए किए जा रहे निर्माण कार्यों को मजदूरों की संख्या बढ़ाकर निर्धारित समय-सीमा के भीतर पूर्ण करने के निर्देश दिए।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मंशानुरूप प्रदेश में ग्राम सुराज के सपने को साकार करने की दिशा में सुराज ग्राम योजना के तहत महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने तथा ग्रामीण परिवेश के युवाओं के लिये गाँवो में ही रोजगार के संसाधन विकसित करने के प्रयास किये जा रहे है.. इसके साथ ही गौठानों को मल्टीएक्टिविटी सेंटर के रूप में विकसित किया जा रहा है। वही गौठानों के माध्यम से विशेष तौर पर महिला स्व सहायता समूहों के द्वारा महिलाओं को रोजगार मूलक गतिविधियों से जोड़कर उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाया जा रहा है। जिले में इसके लिए रूरल इंडस्ट्रीयल पार्क (रीपा) की स्थापना की जा रही है, आगामी 25 मार्च को प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल इसका वर्चुवल शुभारंभ करेंगे। ज्ञातव्य है कि बचवार स्थित रीपा में बेकरी इकाई, कैंटीन, आटा उद्योग एवं चांगरो सुगंधित जीराफूल प्रसंस्करण इकाई का निर्माण किया जाएगा। यह मल्टीएक्टिविटी केन्द्र विशेष रूप से ग्रामीण उद्योग पर आधारित होगा, इससे समूह की महिलाएं आर्थिक रूप से मजबूत होंगी एवं उनके जीवनशैली में बदलाव आएगा।

Leave a Reply