चैत्र नवरात्रि 2023 लकी राशि: इन 5 राशियों के लिए बेहद लकी चैत्र नवरात्रि, मां दुर्गा की होगी कृपा, बरसेगा धन…

चैत्र नवरात्रि यानी साल के वो 9 दिन जब मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है. यह 9 दिन बेहद ही पवित्र, पावन, और शुभ फलदाई माने जाते हैं. इस वर्ष चैत्र नवरात्रि 22 मार्च से शुरू हो रही है और इसका समापन 30 मार्च को होगा. इस बार मां दुर्गा नौका पर सवार होकर आने वाली है. जिसके कारण इस बार की चैत्र नवरात्रि बेहद खास होने वाली है।

चैत्र नवरात्रि 2023।। नवरात्रि इस बार 22 मार्च से शुरू होने जा रही है और 30 मार्च तक नवरात्रि का समापन होगा. चैत्र माह की प्रतिपदा से नवरात्रि की शुरुआत होगी. नवरात्रि से ही विक्रम संवत 2080 की शुरुआत भी होने जा रही है. वहीं, इस बार नवरात्रि पर 110 वर्षों बाद ये महासंयोग बनने जा रहा है. जिसमें पूरे 9 दिन का नवरात्रि पर्व इस बार मनाया जाएगा. वहीं मां दुर्गा इस बार नौका पर सवार होकर आएंगी. ऐसे में इस वर्ष चैत्र नवरात्रि का महत्व अपने आप में कई गुना बढ़ जाएगा. आइए जानते हैं ज्योतिषाचार्य डॉ. अरुणेश कुमार शर्मा से कि ये चैत्र नवरात्रि सभी राशियों के लिए कैसी रहने वाली है।

मेष- नव संवत्सर का आरंभ और शक्तिपर्व नवरात्र का प्रभाव आपके जीवन में आस्था अध्यात्म का संचार बढ़ाएगा. धार्मिक यात्राओं के योग बनेंगे. सूचना संवाद संपर्क को बढ़ावा मिलेगा. सामाजिक गतिविधियां बढ़ेंगी. साहस से लक्ष्य साधने का प्रयास रहेगा. सुख वैभव और बुद्धि विकास की राह पर अग्रसर रहेंगे. महत्वपूर्ण कार्य पक्ष में बनेंगे. व्यक्तित्व और प्रबंधन को बल मिलेगा. कामकाज से जुड़े मामले हल होंगे. जिम्मेदारी पूर्ण व्यवहार रखेंगे. आर्थिक कार्यों में तेजी आएगी. अवसर की अधिकता बनी रहेगी. प्रेम स्नेह और मित्र संबंधों में वृद्धि होगी. प्रतिस्पर्धा और परिश्रम बनाए रखेंगे।

वृष– चैत्र नवरात्रि काल देवी मां की कृपा से जीवन में मंगलकामनाओं को बढ़ाने वाला है. धनधान्य की प्रचुरता बनी रहेगी. सभी क्षेत्रों में प्रदर्शन बेहतर रहेगा. कुल परिवार में हर्ष आनंद बढ़ेगा. अपनों से शुभ सूचनाएं प्राप्त होंगी. साहस पराक्रम से जगह बनाएंगे. सुख सौख्य और भव्यता में वृद्धि होगी. शुभ संदेशों का आदान प्रदान बढ़ेगा. उम्मीद से अच्छे परिणाम बनेंगे. पारिवारिक संबंध संवरेंगे. भौतिक वस्तुओं एवं भवन वाहन की अभिलाषा बल पाएगी. शिक्षा संस्कारों में बढ़त बनी रहेगी. मित्र और प्रियजन सहयोगी होंगे. योजनाओं पर अमल बढ़ाएंगे. आत्मविश्वास बढ़ेगा. परिणाम संवरेंगे।

मिथुन- देवी मां की शक्ति साधना का पर्व नवरात्रि मिथुन राशि के लिए श्रेष्ठ फलों की द्योतक है. परंपरा संस्कार साहस और आस्था को बल मिलेगा. नवीन शुरुआत कर सकते है. भवन वाहन के मामले पक्ष में बनेंगे. अपनों से करीबी होगी. बंधुजनों का सहयोग मिलेगा. अड़चनें दूर होंगी. प्रशासन प्रबंधन पर जोर देंगे. सक्रियता बनाए रखेंगे. बड़ा सोचें. रचनात्मक कार्यों से जुड़ेंगे. व्यक्तिगत प्रयासों में आगे रहेंगे. मांगलिक आयोजनों में शामिल होंगे. रक्त संबंध संवरेंगे. संग्रह संरक्षण पर जोर रहेगा. साख सम्मान बढ़ेगा. संपर्कों का लाभ उठाएंगे. वाणी व्यवहार में मिठास रखेंगे. आत्म अनुशासन बढ़ाएंगे।

कर्क– नवरात्रि काल कर्क राशि के लिए उत्तरोतर शुभता बढ़ाने वाला है. धार्मिक यात्रा होगी. दान धर्म में रुचि बढ़ेगी. लंबित योजनाओं में गति पाएंगी. सेहत एवं व्यक्तित्व संवार पर रहेगा. निसंकोच आगे बढ़ते रहेंगे. खानपान सात्विक रखेंगे. भावनाओं पर नियंत्रण बढ़ेगा. रचनात्मक कार्यों को बल मिलेगा. अप्रत्याशित सफलता की संभावना बल पाएगी. महत्वपूर्ण कार्यों को समय देंगे. नीति नियमों का सम्मान बना रहेगा. बचत बैंकिंग के कार्य सधेंगे. इच्छित प्रस्ताव मिलेंगे. शुभ सूचनाएं पाएंगे. भाईचारा और विश्व बंधुत्व का भावना बढ़ेगी. भाग्यबल बढ़त पर रहेगा. परंपरागत कार्यों में रुचि लेंगे।

सिंह – देवी मां की कृपा बने रहने का समय है. आर्थिक लाभ में वृद्धि होगी. निवेश योजनाओं पर विचार करेंगे. लक्ष्यों पर ध्यान देंगे. प्रयासों को गति मिलेगी. पेशेवरता और श्रमशीलता बढ़ेगी. साहस पराक्रम बना रहेगा. अवरोध स्वतः दूर होंगे. अनुकूलता का स्तर बढ़त पर रहेगा. साख सम्मान पर फोकस बढ़ेगा. सेहत एवं व्यक्तित्व संवार पर रहेगा. आकस्मिकता से बचने के लिए अनुशासन बढ़ाएंगे. खानपान सात्विक रखेंगे. सेवाक्षेत्र से जुड़े जन प्रभावी रहेंगे. रिश्तों में सामंजस्य बढ़ेगा. दान धर्म में रुचि रखेंगे. दूर देश के मामले संवरेंगे. व्यर्थ वार्तालाप से बचें. धूर्त लोगों से दूर रहें. आस्था बढ़ाएं।

कन्या– पराम्बा भगवती की पूजा का पर्व नवरात्रि जीवन में स्थिरता और भरोसा बढ़ाता आया है. शासन प्रशासन प्रबंधन और पैतृक कार्यों को गति मिलेगी. करियर कारोबार में सुधार होगा. मनोबल ऊंचा रहेगा. सबके प्रति सहयोग का भाव रखेंगे. लाभ बेहतर बना रहेगा. आर्थिक उन्नति के अवसर मिलेंगे. प्रतिस्पर्धा में अच्छा करेंगे. महत्वपूर्ण कार्यों को संवार मिलेगी. मित्रवर्ग मददगार रहेगा. भ्रमण मनोरंजन के मौके मिलेंगे. शुभ कार्यों में खर्च निवेश बढ़ा हुआ रहेगा. दान का भाव रहेगा. सभी से समभाव और प्रेम बनाए रखेंगे. कामकाज में ढिलाई से बचें. लेन देन में स्पष्ट रहें. फोकस बढ़ाएं।

तुला– सम्पूर्ण नवरात्रि देवी मां की कृपा बरसती रहेगी. भाग्यवृद्धि और नवीन शुरुआत का समय है. आस्था आत्मविश्वास और सहयोग की भावना से तेजी से आगे बढ़ेंगे. नईं ऊंचाइयां छुएंगे. महत्वपूर्ण प्रयासों में गति आएगी. परस्पर विश्वास बनाए रखेंगे. जिम्मेदारियों को पूरा करेंगे. व्यक्तिगत मामलों में प्रभावी रहेंगे. करियर व्यापार में वरिष्ठों समकक्षों का सहयोग मिलेगा. लाभ, प्रबंधन और प्रशासन के मामले पक्ष में रहेंगे. संबंध बेहतर होंगे. भेंट के अवसर बन सकते हैं. मित्र सहयोगी होंगे. उत्साह बनाए रखेंगे. दीर्घकालिक योजनाएं आकार लेंगी. फोकस रखेंगे. सबका साथ मिलेगा. बड़प्पन रखेंगे।

वृश्चिक– आस्था विश्वास और शक्ति संचय का पर्व नवरात्रि का वृश्चिक राशि के लिए शुभता में उत्तरोत्तर वृद्धि करने वाला है. व्रत संकल्प और साधना के साथ स्वास्थ्य के प्रति सजगता बढ़ाएंगे. अप्रत्याशित सफलता के संकेत हैं. आकर्षक अवसर बढ़ेंगे. साहस पराक्रम से जगह बनाएंगे. अध्यात्मिक बल पाएंगे. धार्मिक मनोरंजक यात्राएं होंगी. कार्य अवरोध स्वतः हल होंगे. कार्य व्यापार में शुभता बढ़ेगी. तैयारी से आगे बढ़ेंगे. नीति नियम निरंतरता बनाए रखेंगे. तीर्थ जा सकते हैं. विविध परिणाम अच्छे रहेंगे. वरिष्ठों का साथ मिलेगा. लाभ और निवेश के मौके बढ़ेंगे. जल्दबाजी में न आएं।

धनु– मां की मेहरबानियां बहुरूपों से बरसती रहेगी. घर परिवार में सुख सौख्य सुविधाओं को बल मिलेगा. साझीदारी में सक्रियता दिखाएंगे. अपेक्षा से अच्छे परिणाम बनेंगे. भाग्य की प्रबलता से कार्य सधेंगे. सहकारी प्रयासों में तेजी आएगी. नेतृत्व संवरेगा. सबको जोड़कर चलेंगे. स्वास्थ्य के प्रति सजगता रखें. व्रत संकल्पों की सावधानियों को बनाए रखें. शुभता का संचार रहेगा. धर्म संस्कृति को बल मिलेगा. बड़ों के प्रति आदर और सम्मान का भाव रखेंगे. सामाजिक सरोकारों से जुड़ेंगे. बंधुत्व को बल मिलेगा. परिवार से करीबी बनेगी. जिद जल्दबाजी और अतिसंवेदनशीलता से बचें।

मकर– आदिशक्ति की साधना का पर्व चैत्र नवरात्रि का समय साहस समन्वय और मेहनत से बड़ी सफलताओं को देने वाला है. पेशेवरता और कर्मठता के साथ मजबूती से आगे बढ़ेंगे. आर्थिक सावधानी बनाए रखेंगे. साझेदारी से कार्य सधेंगे. साख और प्रभाव बेहतर बना रहेगा. स्वास्थ्य के प्रति सजग रहें. अपनों से उपलब्धियों को साझा करेंगे. निजी जीवन आनंद से बीतेगा. रहन सहन उम्दा रहेगा. आत्मविश्वास और व्यवस्था को बल मिलेगा. बड़ो की सीख सलाह की अनदेखी न करें. सुखद यात्रा संभव है. अप्रत्याशित लाभ की स्थिति बनेगी. गहन परीक्षाओं का सहजता से सामना करेंगे. सफल होंगे।

कुंभ – देवी मां के आशीषों से कुंभ राशि के व्यक्ति अभिभूत होंगे. अपनों के साथ भ्रमण मनोरंजन के मौके बनेंगे. प्रियजनों से करीबी बढ़ेगी. मित्रों से मेलजोल बेहतर होगा. सभी क्षेत्रो में सहजता से आगे बढ़ते रहेंगे. अतिश्रम से बचें. स्मार्ट वर्किंग पर जोर दें. शुभकार्यों में खर्च और निवेश बढ़ाएंगे. लेन देन में स्पष्टता रखेंगे. पेशेवरता को बल मिलेगा. दाम्पत्य में मधुरता बढ़ेगी. साझा अवसरों का लाभ उठाएंगे. महत्वपूर्ण लोगों से संबंध संवरेंगे. धैर्य और नेतृत्व बनाए रखेंगे. बंधुत्व को बल मिलेगा. करीबी उपलब्धि अर्जित करेंगे. स्थायित्व बढ़ेगा. भूमि भवन के मामले पक्ष में बनेंगे. उत्साह से कार्य करते रहेंगे।

मीन– देवी मां की कृपा से निजी और पेशेवर सभी क्षेत्रों में सफलता का परचम बुलंद रहेगा. कुल कुटुम्ब से करीबी रहेगी. धन संपत्ति के मामले पक्ष में बनेंगे. सुविधा संसाधनों में वृद्धि होगी. व्यक्तिगत उपलब्धियों को बढ़ावा मिलेगा. कार्य व्यापार में आकर्षक अवसर बने रहेंगे. आय और प्रभाव में वृद्धि होगी. रिश्तों को संवारेंगे. व्यवस्था को महत्व देंगे. सेहत और व्यक्तित्व पर ध्यान देंगे. व्रत संकल्प पूरी श्रद्धा और विश्वास से निभाएंगे. सतर्कता से काम लेंगे. अफवाहों से बचेंगे. मेहनत पर भरोसा रखेंगे. सबको साथ लेकर चलेंगे. जिम्मेदारी का भाव बढ़ेगा. खुशियों को साझा करेंगे. सुखकर प्रस्ताव मिलेंगे।

Leave a Reply