CG NEWS : ‘प्यार एकतरफा नहीं होता, तुम भी गुनहगार हो… ‘ प्रेमिका से रेप में 20 साल की सजा काट रहा युवक फंदे पर लटका…

छत्तीसगढ़।। जांजगीर चांपा जिले में जेल में बंद एक कैदी ने फांसी लगाकर जान दे दी. इस कैदी के ऊपर नाबालिग लड़की से रेप का आरोप था, जिसमें उसे 20 साल जेल की सजा हुई थी. युवक जेल में बंद था और रविवार शाम को उसने यह आत्मघाती कदम उठा लिया।

मृतक के पास से पुलिस को एक लड़की की फोटो और सुसाइड नोट (Suicide Note ) भी मिला है. मामला सिटी कोतवाली थाना क्षेत्र का है. चौंकाने वाली बात यह है कि जेल के अंदर रहने वाले विचाराधीन कैदियों पर विशेष नजर रखी जाती है।

बावजूद इसके कैदी ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली और जेल प्रशासन को भनक तक नहीं लगी. आत्महत्या के इस मामले में मृतक के बड़े भाई ने न्यायिक जांच की मांग की है।

क्या है पूरा मामला?

जानकारी के अनुसार गत 25 मार्च 2022 को एक नाबालिग लड़की के परिजनों ने पुलिस में रिपोर्ट दर्ज करवाई थी कि उनकी बेटी घर से लापता हो गई है. जिसके बाद पुलिस ने केस दर्ज कर लड़की की तलाश शुरू की. फिर 8 अप्रैल 2022 को पुलिस ने लड़की को ढूंढ निकाला. लड़की ने बताया कि खैरा गांव निवासी 24 साल के बनवारी कश्यप ने शादी का झांसा देकर उससे रेप किया है।

जेल के अंदर लगाई फांसी

पुलिस ने लड़की के बयान के आधार पर बनवारी को गिरफ्तार कर लिया. मामला कोर्ट में चला और 5 अप्रैल 2023 को जिला कोर्ट के विशेष न्यायाधीश खिलावन राम रिगरी ने आरोपी युवक को 20 साल जेल की सजा सुनाई. युवक तब से जेल में बंद था. फिर शनिवार देर रात जेल के अंदर बनवारी ने जेल की खिड़की से फंदा लगाकर जान दे दी।

रविवार को जब सुबह पुलिस ने कैदियों की गिनती शुरू की तो पाया कि एक कैदी कम है. जेल में ढूंढा गया तो देखा कि बनवारी का शव खिड़की से लटका हुआ है. इस मामले की सूचना जेल प्रबंधन ने उच्च अधिकारियों को दी. जिसके बाद पुलिस के अधिकारी, तहसीलदार और एसडीएम वहां पहुंचे।

लड़की पर लगाया आरोप

पुलिस को मृतक कैदी के पास एक सुसाइड नोट और उस लड़की की फोटो मिली है जिसके साथ दुष्कर्म करने का उस पर आरोप लगा था. और वह उसी मामले में जेल में बंद था. कैदी ने अपने सुसाइड नोट में लिखा, “जितना गुनहगार मैं हूं, उतनी तुम भी हो, प्यार एकतरफा नहीं होता.” इस सुसाइड नोट को पुलिस ने अपने कब्जे में लेकर आगे की जांच शुरू कर दी है।

कैदी को बिलासपुर जेल भेजने की थी तैयारी – जेलर इस संबंध में जेलर जेएल मेश्राम ने बताया कि जेल प्रहरी और मृतक की बैरक के कैदियों से भी पूछताछ की जा रही है. जेलर ने आगे बताया कि मृतक कैदी को बिलासपुर जेल भेजने की तैयारी की जा रही थी. लेकिन उससे पहले ही यह घटना हो गई।

बड़े भाई ने की पूरे मामले की जांच की मांग उधर, बनवारी की आत्महत्या के बाद उसके बड़े भाई चैतराम कश्यप ने कहा कि 05 अप्रैल को जब उसके भाई को सजा सुनाई गई थी तब वह सही सलामत था. फोन के जरिये उन्हें सूचना मिली थी कि उसे जिला जेल लाया गया है।

चैतराम ने कहा कि जब कैदियों के लिए जेल सुरक्षित जगह होती है तो आखिर उसके भाई ने ऐसा कदम कैसे उठा लिया? मृतक के भाई ने इस पूरे मामले में जांच कर कार्रवाई की मांग की है।

 

Leave a Reply