खुशखबरी: LPG गैस सिलेंडर अब मिलेगा सस्ता! कीमतों को लेकर सरकार ने लिया बड़ा फैसला…

नई दिल्ली।। Lpg Gas cylinder prices देश में आए दिन रसोई गैस की कीमत में इजाफा देखने को मिल रही है। लगातार आम जनता के बजट से बाहर होते जा रहा है। देश में बढ़ते रसोई गैस की कीमतों को लेकर आम जनता के लिए एक अच्छी खबर निकलकर सामने आई है। दरअसल, बढ़ती गैस की कीमतों को कम करने के लिए सरकार की तरफ से बड़ा फैसला लिया गया है। जानकारी के अनुसार सरकारी तेल कंपनियां देश भर में नई गैस निर्धारण की व्यवस्था को लाने जा रही है। साथ ही गैस की कीमतों में गिरावट भी होगी।

Lpg Gas cylinder prices s & P रेटिंग्स ने शुक्रवार को इस बात की जानकारी दी है। आपको बता दें कि सरकार ने छह अप्रैल 2023 को नये दिशानिर्देशों की घोषणा की थी। जिसके तहत सरकार घरेलू स्तर पर उत्पादित गैस की कीमतें मासिक आधार पर तय करेगी।

पहले 6 महीने में एक बार होती थी समीक्षा

सरकार ने गैस कीमत के लिए चार अमेरिकी डॉलर प्रति 10 लाख ब्रिटिश थर्मल यूनिट ( यूनिट) की निचली सीमा और 6.5 डॉलर प्रति यूनिट की ऊपरी सीमा भी तय की। एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स की साख विश्लेषक श्रुति जटाकिया ने कहा, ‘हमें उम्मीद है कि नये गैस मूल्य निर्धारण मानदंडों से कीमतों में अधिक तेजी से संशोधन होंगे।’ इससे पहले कीमतों की छह महीने में एक बार समीक्षा की जाती थी।

रेटिंग कंपनी ने जारी किया बयान

एसएंडपी ने एक बयान में कहा है कि निचली मूल्य सीमा का मतलब है कि ओएनजीसी अपने गैस उत्पादन पर कम से कम चार डॉलर प्रति यूनिट का मूल्य हासिल कर सकेगी। भले ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्राकृतिक गैस की कीमतें ऐतिहासिक रूप से कम हो जाएं। इसी तरह कीमतों की ऊपरी सीमा ओएनजीसी के लिए आय में वृद्धि सीमित करेगी। खासतौर से मौजूदा बढ़ी हुई कीमतों के बीच ऐसा देखने को मिलेगा।

Leave a Reply