सूर्य ग्रहण 2023: सूर्य ग्रहण पर बनेगी मंगल-बुध की खतरनाक युति, इन राशियों को रहना होगा सावधान…

ज्योतिष में मंगल और बुध की युति को बेहद अशुभ योग बताया गया है. क्योंकि मंगल और बुध को एक दूसरे का शत्रु कहा जाता है. 20 अप्रैल को सूर्य ग्रहण पर मंगल और बुध की युति होने जा रही है. जो बेहद खतरनाक साबित होगी. आइए जानते हैं कि मंगल और बुध के राशि परिवर्तन योग से किन राशियों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा.

मंगल बुध परिवर्तन योग।। 20 अप्रैल को साल का पहला सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है. यह सूर्य ग्रहण मेष राशि और अश्वनी नक्षत्र में लगने जा रहा है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस सूर्य ग्रहण पर ग्रहों का बेहद खास संयोग बनेगा. दरअसल, मंगल के मिथुन में और बुध के मेष राशि में होने से अशुभ योग बन रहे हैं. वैदिक ज्योतिष के मुताबिक, मंगल मेष राशि और बुध ग्रह मिथुन राशि का स्वामी है. वहीं, सूर्यग्रहण के समय सूर्य अपनी उच्च राशि मेष में राहु और बुध के साथ होंगे. बुध के मेष और मंगल के मिथुन राशि में होने की वजह से राशि परिवर्तन योग बन रहा है. जिसका असर कुछ राशियों पर नकारात्मक पड़ेगा और कुछ राशियों पर सकारात्मक. आइए जानते हैं कि इस सूर्य ग्रहण राशि परिवर्तन योग से किन राशियों को सावधान रहना होगा।

1. मेष

मेष राशि वालों को इस राशि परिवर्तन बेहद अशुभ परिणाम प्राप्त हो सकते हैं. आत्मविश्वास में कमी आ सकती है. कानूनी मामलों में फंस सकते हैं. कारोबार से जुड़े लोगों को नुकसान उठाना पड़ सकता है. अगर आप किसी निवेश के बारे में सोच रहे हैं तो अभी ना करें. रिश्तों में कुछ उतार-चढ़ाव आ सकते हैं. अनावश्यक खर्चों पर लगाम लगाने की जरूरत है।

2. वृष

वृष राशि वालों के लिए यह राशि परिवर्तन अच्छा नहीं है. आपको इच्छानुसार परिणाम मिलने में दिक्कत आ सकती है. आत्मविश्वास की कमी होगी और आप भविष्य के बारे में सोचकर परेशान हो सकते हैं. कार्य स्थल पर किसी से झगड़ा हो सकता है. अपने गुस्से पर काबू रखें. यात्रा या निवेश करने के लिए भी यह सही समय नहीं है. पैसा कमाने के लिए कोई भी शार्टकट अपनाना भारी पड़ सकता है।

3. कन्या

कन्या राशि के जातकों के लिए सूर्य ग्रहण राशि परिवर्तन अशुभ साबित हो सकता है. इसे लेकर आप मानिसक तौर पर परेशान रहेंगे. घर का माहौल भी इस दौरान खराब हो सकता है. परिवार के लोगों के साथ आपका मनमुटाव हो सकता है. अगर घर में सुख-शांति चाहते हैं तो अपना व्यवहार सुधारने की कोशिश करें.जीवनसाथी के साथ छोटे-छोटे मुद्दों पर लड़ाई हो सकती है. काम का बोझ बढ़ने से परेशान होंगे।

4. तुला

कार्यक्षेत्र में कुछ बदलाव या स्थानांतरण का सामना करना पड़ सकता है. बिजनेस पार्टनर से कुछ मतभेद हो सकती है. किसी भी तरह के निवेश के लिए ये समय उचित नहीं है. अचल संपत्ति या पैतृक संपत्ति से संबंधित मामलों में अचानक लाभ मिल सकता है. विवाहित लोगों को अपने जीवनसाथी के सेहत पर ध्यान देना होगा. सेहत के लिहाज से ये गोचर शुभ नहीं रहेगा. आपको आंख और दांतों से जुड़ी कोई समस्या हो सकती है।

5. मकर

इसका प्रभाव इस राशि के जातकों की सेहत पर पड़ सकता है. आपको सिरदर्द, आंखों की रोशनी, सर्दी और खांसी से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. इस दौरान अपनी सेहत पर विशेष ध्यान दें. किसी भी समस्या को टालने की बजाय डॉक्टर से संपर्क करें. कार्यक्षेत्र में थकान और सुस्ती महसूस कर सकते हैं. ध्यान केंद्रित करने में दिक्कत हो सकती है।

Leave a Reply