अम्बिकापुर: लुण्ड्रा विकासखंड की नागम ग्राम पंचायत को मिला राष्ट्रीय पुरस्कार…

अम्बिकापुर।। जिले की लुण्ड्रा विकासखंड की नागम ग्राम पंचायत को राष्ट्रीय स्तर पर दीन दयाल उपाध्याय पंचायत सतत विकास पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। प्लेनरी हॉल, विज्ञान भवन, नयी दिल्ली में आयोजित पंचायतों के प्रोत्साहन – सह – पुरस्कार समारोह में केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री श्री गिरिराज सिंह के हाथों नागम पंचायत के सरपंच श्री भंडारी राम पैंकरा एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री विश्वदीप ने यह पुरस्कार प्राप्त किया। जिले के कलेक्टर श्री कुन्दन कुमार ने इस पुरस्कार के लिए नागम पंचायत को शुभकामनाएं एवं बधाई दी है।

उल्लेखनीय है कि स्थानीय ग्रामीणों की सहभागिता और प्रशासकीय सहयोग से नागम ग्राम पंचायत में स्वयं | सहायता समूह की महिलाओं ने विभिन्न तरह की आयमूलक गतिविधियों से जुड़कर स्वरोजगार अपनाकर खुद को आर्थिक रूप से सशक्त किया है। इसके साथ ही यहां मनरेगा के माध्यम से रोजगार, शासकीय योजनाओं और कार्यक्रमों के सुचारू संचालन से सभी तक भोजन, शिक्षा, स्वच्छ पेयजल, स्थानीय स्वच्छता आदि मूलभूत सुविधाओं का विस्तार हुआ है। जिसके मद्देनजर ग्राम पंचायत नागम को उत्कृष्ट कार्य करते हुए राष्ट्रीय स्तर पर गरीबी मुक्त और उन्नत आजीविका की श्रेणी में तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया है।

Screenshot 2023 04 18 10 37 36 54 40deb401b9ffe8e1df2f1cc5ba480b12 1 console corptech

 

गौरतलब है कि पंचायतों को बेहतर काम करने के लिए प्रेरित करने को भारत सरकार के पंचायती राज मंत्रालय द्वारा पुरस्कृत किया जाता है । उत्कृष्ट कार्य करने वाली ग्राम पंचायतों द्वारा पुरस्कार के लिए आवेदन किया जाता है। इसमें नौ श्रेणियां हैं। एक ग्राम पंचायत सभी नौ श्रेणियों में आवेदन कर सकती हैं। जिला पंचायतों की श्रेणी में हर राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर तीन-तीन जिला पंचायतों का विषयवार चयन किया जाता है।

 

Leave a Reply